Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दुबई की तर्ज पर हरियाणा में यहां बनेगा 'बिजनेस-टॉवर', ज्वैलरी जैसे बेशकीमती सामान की होंगी मार्केट

हरियाणा सरकार ने दुबई की तर्ज पर प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की मार्केट बनाने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। सरकार का विजन है कि राज्य में इंटरनेशनल लेवल का ऐसा अदभूत ‘बिजनेस-टॉवर’ बने जिसकी चकाचौंध के आगे दुबई का ‘बिजनेस-बे’ भी फीका नजर आए।

दुबई की तर्ज पर हरियाणा में यहां बनेगा बिजनेस-टॉवर, ज्वैलरी जैसे बेशकीमती सामान की होंगी मार्केट
X

 डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला।

हरियाणा सरकार ( haryana government ) ने दुबई की तर्ज पर प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की मार्केट बनाने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। सरकार का विजन है कि राज्य में इंटरनेशनल लेवल का ऐसा अदभूत 'बिजनेस-टॉवर' ( Business Tower ) बने जिसकी चकाचौंध के आगे दुबई का 'बिजनेस-बे' भी फीका नजर आए। इस विजन को धरातल पर उतारने के लिए प्रदेश के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ( Dushyant chautala ) ने आज एचएसआईआईडीसी ( हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रीयल एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवलेपमेंट कॉरपोरेशन ) के आला अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक विकास गुप्ता तथा जनरल मैनेजर मनोज पाल सिंह भी उपस्थित थे।

बिजनेस-टॉवर का यह मेगा प्रोजेक्ट साइबर सिटी गुरुग्राम के साथ द्वारका एक्सप्रेस-वे के नजदीक 'ग्लोबल सिटी, हरियाणा' के नाम से स्थापित किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए राज्य सरकार के पास करीब एक हजार एकड़ जमीन उपलब्ध है। दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस प्रोजेक्ट पर तुरंत कार्य करना शुरू कर दें, उन्होंने इसके लिए इंटरनेशनल डिवलेपर से भी संपर्क करने के निर्देश दिए ताकि मॉर्डन मार्केट बनाने के लिए आसानी हो। उन्होंने प्रोजेक्ट के तहत इस तरह प्लॉनिंग करने के निर्देश दिए जिसमें वैश्विक स्तर की सुविधाएं उपलब्ध हों।

डिप्टी सीएम ने मेगा प्रोजेक्ट में विजन-सिटी तथा एम्यूजमैंट-सिटी बनाने की संभावनाएं तलाशने के भी निर्देश दिए जिसके तहत विजन-सिटी में ज्वैलरी, फर्नीचर, गिफ्ट आदि से संबंधित ऑलीशान मार्केट बनाई जाएगी। इसके अलावा, मुंबई के एस्सैल-वर्ल्ड की तर्ज पर इस एम्यूजमैंट-सिटी में बच्चों के मनोरंजन व ज्ञानवर्धन की साईट बनाने का प्रस्ताव है।

और पढ़ें
Next Story