Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान : मिठाइयों की एक्सपायरी डेट देखकर खरीदें, अब सैंपल लेने वाली मिठाई की रिपोर्ट आएगी दीपावली बाद

खाद सुरक्षा नियमों के अनुसार मिठाईयों के डिब्बों या मिठाई के शोकेस पर उनके सामने एक्सपायरी डेट लिखना अनिवार्य होता है। मगर बहुत कम ही लोगों को यह पता है कि मिठाइयाें पर भी एक्सपायरी डेट या बेस्ट बिफोर लिखा होता है, जिसके कारण दुकानदार इसका फायदा उठाकर धड़ल्ले से पुरानी मिठाइयाें की भी बिक्री कर देते हैं।

सावधान : मिठाइयों की एक्सपायरी डेट देखकर खरीदें, अब सैंपल लेने वाली मिठाई की रिपोर्ट आएगी दीपावली बाद
X

 महेंद्रगढ़ : मिठाई की दुकान पर रखी मिठाइयां। फोटो: हरिभूमि

हरिभूमि न्यूज : महेंद्रगढ़

दीपावली का त्योहार नजदीक है। ऐसे में मिठाइयाें की दुकानों पर भी मिठाईयां बिकने लगी हैं। दीपावली पर सबसे ज्यादा मिठाइयाें की ही बिक्री होती है। ज्यादा बिक्री की आड़ में मिठाई विक्रेता मिलावटी व पुरानी मिठाइयाें को ग्राहकों को बेच देते हैं, जो लोगाें की सेहत के लिए हानिकारक होती हैं। इसके लिए खाद्य सुरक्षा नियमों के अनुसार मिठाइयों के डिब्बों या मिठाई के शोकेस पर उनके सामने एक्सपायरी डेट लिखना अनिवार्य होता है। मगर बहुत कम ही लोगों को यह पता है कि मिठाइयाें पर भी एक्सपायरी डेट या बेस्ट बिफोर लिखा होता है, जिसके कारण दुकानदार इसका फायदा उठाकर धड़ल्ले से पुरानी मिठाइयाें की भी बिक्री कर देते हैं।

दीपावली पर मिठाइयाें की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। लोग दिवाली की बधाई देने के लिए तथा घरों में खाने के लिए मिठाइयाें को ही अपनी पहली प्राथमिकता रखते हैं। दिवाली पर मिठाइयाें की मांग ज्यादा होने के कारण दुकानदार भी मिलावटी मावे की मिठाइयां बेच देते हैं या पुरानी मिठाइयों को दुकानदार ग्राहकों को दे देते हैं। जिसके कारण दिवाली के बाद इनको खाकर अनेक लोग फूड प्वाइजनिंग या अन्य बीमारियों की चपेट मे आ जाते हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने मिठाइयाें पर भी बेस्ट बिफोर लिखने के आदेश दिए हुए हैं। जिसके तहत जहां पर मिठाई रखी हो, वहां उस शोकेस में मिठाई के नाम के साथ-साथ बेस्ट बिफोर लिखना अनिवार्य है। मिठाई के डब्बे पर भी दुकानदार बेस्ट बिफोर की डेट लिख सकता है। मगर बहुत ही कम लोगों को इसकी जानकारी होती है। वहीं दुकानदार भी इन नियमों का सही से पालन नहीं कर रहे। एकाध दुकानदार को छोड़ दिया जाए तो छोटे दुकानदार कोई भी इन नियमों की पालना नहीं कर रहे हैं। जिसके कारण लोग इनको बिना देखे ही खरीददारी कर लेते हैं। इससे लोगों के बीमार होने का डर बना रहता है।

खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी डा. दीपक चौधरी ने बताया कि दीपावली पर मिठाइयाें की दुकानों पर सैंपल भरने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने अभी तक जिला में 23 सैंपल लिए हैं, दीपावली तक यह जारी रहेगा। उनका मकसद है कि लोगों को शुद्ध मिठाई मिले। उन्हाेंने बताया कि खाद सुरक्षा के तहत मिठाइयों पर बेस्ट बिफोर लिखना अनिवार्य है। कुछ बड़े दुकानदार इसको लिखने लग गए हैं, कुछ छोटे दुकानदार अभी नहीं लिखते। ऐसे दुकानदाराें को भी इस बारे में जागरूक किया जा रहा है। वहीं लोगों को भी इसकी जानकारी दी जा रही है।

Next Story