Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अनुसूचित जाति उप-योजना के तहत 14977.47 करोड़ की राशि आवंटित की गई

डॉ. बनवारी लाल (Dr Banwari Lal ) यहां विधानसभा बजट सत्र के दौरान अनुसूचित जाति वर्ग के लिए कुल आवंटित राशि के संबंध में लाए गए एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

अनुसूचित जाति उप-योजना के तहत 14977.47 करोड़ की राशि आवंटित की गई
X

मंत्री डॉ. बनवारी लाल 

चण्डीगढ : हरियाणा के अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि राज्य में गत दो वर्षों में अनुसूचित जाति उप-योजना (एससीएसपी) के तहत 14977.47 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है जिसमें से वर्ष 2018-19 में 7367.29 करोड़ रुपये और वर्ष 2019-20 में 7610.18 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई। डॉ. बनवारी लाल आज यहां विधानसभा बजट सत्र के दौरान अनुसूचित जाति वर्ग के लिए कुल आवंटित राशि के संबंध में लाए गए एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने सदन को अवगत कराया कि अनुसूचित जाति उप-योजना के अंतर्गत विभिन्न विभागों की योजनाओं की पहचान और आबंटन के लिए योजना विभाग जिम्मेदार हैं और यह कार्य नीति आयोग के योजनाओं और राशि के चयन के लिए विस्तृत मापदंडों के अनुसार किया जाता है जो एससीएसपी के अन्तर्गत आते हैं। योजना विभाग एससीएसपी कार्यान्वयन से सम्बन्धित सभी विभागों को राशि आबंटित करता है। अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए निगरानी करने वाला नोडल विभाग है।

उन्होंने बताया कि नीति आयोग, भारत सरकार के अनुसार अनुसूचित जाति उप-योजना को तैयार, कार्यान्वयन और निगरानी की जा रही है। जन जाति उप-योजना राज्य द्वारा तैयार नहीं की जाती है, क्योंकि हरियाणा के लिए कोई अनुसूचित जन जाति अधिसूचित नहीं है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने वर्ष 2016 से लेकर वर्ष 2020 तक अनुसूचित जन जाति के विकास पर हुए खर्च का ब्यौरा भी दिया।

Next Story