Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गिरती अर्थव्यवस्था ने डाला लोगों की जेब पर असर, टमाटर 70 रुपये तो डीजल 81 रुपये हुआ

साेमवार को खुदरा बाजार में टमाटर 70 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। तो वहीं देश के इतिहास में पहली बार डीजल की कीमत 81 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

गिरती अर्थव्यवस्था ने डाला लोगों की जेब पर असर, टमाटर 70 रुपये तो डीजल 81 रुपये हुआ
X
महंगाई की मार

कोरोना महामारी के काल में देश की अर्थव्यवस्था गिरती जा रही है। तो ऐसे में महंगाई अपने चरम सीमा पर पहुंच गई है। जहां एक ओर घर की रसोई का बजट बिगड़ रहा है तो वहीं पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिल रही है। दिल्ली में रविवार को खुदरा बाजार में टमाटर 70 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। दिल्ली में टमाटर एक जून से सप्ताह दर सप्ताह दस-दस रुपये प्रति किलो महंगा हो रहा है।

कारोबारियों ने बताया कि असंगठित खुदरा बाजार में इलाके और गुणवत्ता के हिसाब से टमाटर 70 रुपये किलो के आस-पास चल रहा है। उन्होंने कहा कि राज्यों से आपूर्ति ठीक नहीं होने के कारण थोक मंडियों में भी टमाटर के भाव ऊपर चल रहे है।

वहीं इतिहास में यह पहला मौका है जब डीजल 81 रुपये प्रति लीटर के भी ऊपर पहुंच गया है। सोमवार को डीजल की कीमत में प्रति लीटर 11 पैसे की बढ़ोतरी करने की वजह से दिल्ली में यह 81.05 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। हालांकि आज पेट्रोल की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं किया गया।

प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग वेट कर लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं। डीजल के भाव में इससे पहले सात जुलाई को वृद्धि की गई थी।

डीजल के भाव में इससे पहले सात जुलाई को वृद्धि की गई थी। पेट्रोल के दाम में आखिरी बार 29 जून को बदलाव हुआ था। बीते दिन को भी राजधानी में चार दिन के अंतराल के बाद डीजल के खुदरा भाव में 16 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी।

Next Story
Top