Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special: दिल्ली में जल्द बनेगा देश का पहला फाइव स्टार स्कूल, जानें क्या होगी खासियत

Sunday Special: इस स्कूल में छत पर स्विमिंग पूल, बास्केटबॉल, टेनिस, वॉलीबॉल कोर्ट और स्मार्ट क्लास जैसी सुविधाए होंगी। दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) इन दिनों हर जगह अपने एजुकेशन मॉडल की बात करती है। इस दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए फाइव स्टार स्कूल बनाने की योजना पर काम शुरू हो गया है।

Sunday Special: दिल्ली में जल्द बनेगा देश का फाइव स्टार स्कूल, जानें क्या होगी खासियत
X

दिल्ली में जल्द बनेगा देश का फाइव स्टार स्कूल

Sunday Special आपने फाइव स्टार होटल (Five Star School) के बारे में तो जरूर सुना होगा। आखिर ऐसा कौन सा व्यक्ति है जिसने फाइव स्टार होटल के बारे में ना सुना हो, और वहां जाने की इच्छा ना रखी हो। लेकिन अगर हम बात करें फाइव स्टार स्कूल की। जहां स्विमिंग पूल हो, बास्केटबॉल, टेनिस और स्मार्ट क्लासेज दी जाए। तो क्या आप मानोगे, नहीं ना। लेकिन ये सच है और ये सच जल्द ही दिल्ली में साकार होने वाला है। दिल्ली में दिल्ली सरकार जल्द ही एक फाइव स्टार स्कूल बनाने वाली है।

इस स्कूल में छत पर स्विमिंग पूल, बास्केटबॉल, टेनिस, वॉलीबॉल कोर्ट और स्मार्ट क्लास जैसी सुविधाए होंगी। दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) इन दिनों हर जगह अपने एजुकेशन मॉडल की बात करती है। इस दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए फाइव स्टार स्कूल बनाने की योजना पर काम शुरू हो गया है। दरअसल बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा के लिए लगातार नई-नई योजनाओं की शुरुआत करने वाले दिल्ली के शिक्षा मंत्री और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 7 अक्टूबर को राजधानी के मेहराम नगर में स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस का शिलान्यास किया। इसे बनाने के लिए करीब 39.73 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस निक सरकारी स्कूल होगा। जिसमें कई खेलों समेत स्विमिंग पूल जैसे तमाम सुविधाएं होंगी।

स्कूल में इस प्रकार की होगी सुविधा

दिल्ली सरकार के इन प्रयासों ये तो साफ है कि प्राइवेट स्कूल में मिलने वाली सभी सुविधाएं अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में दी जाएगी। जल्द ही दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों को अत्याधुनिक स्कूलों में बदल दिया जाएगा। सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे भी अत्याधुनिक सुविधाओं के जरिए बेहतर शिक्षा ले सकेंगे। दिल्ली सरकार के इस अत्याधुनिक सरकारी स्कूल में बास्केटबॉल, टेनिस कोर्ट और वॉलीबॉल के अलावा ओपन एमपी थिएटर के साथ ऑडिटोरियम बनाया जाएगा, जिसमें करीब 1000 लोग बैठ सकेंगे. इसका इस्तेमाल स्कूल में होने वाली सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ कांफ्रेंस के लिए भी किया जा सकेगा। इसके साथ ही 52 स्मार्ट क्लासरूम होंगे। वहीं, सभी तकनीकों और संसाधनों से लैस 8 लैब बनाई जाएंगी. यही नहीं, स्‍कूल में ही रेन-वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाएगा।

Next Story