Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Noida Airport: देश के इस एयरपोर्ट के सामने चीन और जापान भी फेल, जानिए खासियत

Noida Airport: योगी सरकार के मुताबिक, इस जेवर एयरपोर्ट को नोएडा और दिल्ली के मेट्रो ट्रेन से जोड़ा जाएगा। लेकिन इसे न सिर्फ मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा बल्कि एयरपोर्ट पर बुलेट ट्रेन का भी स्टेशन बनाया जाएगा।

Noida Airport: देश के इस एयरपोर्ट के सामने चीन और जापान भी फेल, खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान
X

 देश के इस एयरपोर्ट के सामने चीन और जापान भी फेल

योगी सरकार ने नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का मास्टर प्लान बनाने के बाद अंतिम मंजूरी दे दी है। जिसके बाद इसे केंद्र को भेज दिया है। अब इस पर फैसला केंद्र सरकार के संगठन एयरपोर्ट एथॉरिटी ऑफ इंडिया लेगा। ये एयरपोर्ट नोएडा के जेवर इलाके में बनाया जाएगा। जेवर एयरपोर्ट को डेवलप कर रही कंपनी ने एयरपोर्ट के चार फेज का मास्टर प्लान तैयार किया है। इसमें टर्मिनल बिल्डिंग, कामर्शियल स्पेश, होटल, ऑफिस स्पेस, एजुकेशन ट्रेनिंग सेंटर, कार्गो सुविधा और वाहन पार्किंग को शामिल किया गया है।

इसके अलावा एयरक्राफ्ट के मेंटेनेंस, रिपेयर और ओवरहॉलिंग की सुविधा भी विकसित की जाएगी। टर्मिनल बिल्डिंग में ही दिल्ली-वाराणसी हाईस्पीड कोरिडोर का स्टेशन भी बनाया जाएगा। गौरतलब है कि एयरपोर्ट डेवलप करने वाली जर्मन कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने इसका मास्टर प्लान यमुना प्राधिकरण और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को सौंप दिया था। उत्तर प्रदेश सरकार ने कुछ दिन पहले ही इसे केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय को भेजा है।

योगी सरकार के मुताबिक, इस जेवर एयरपोर्ट को नोएडा और दिल्ली के मेट्रो ट्रेन से जोड़ा जाएगा। लेकिन इसे न सिर्फ मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा बल्कि एयरपोर्ट पर बुलेट ट्रेन का भी स्टेशन बनाया जाएगा। उदारण के लिए यदि बनारस से किसी को अमेरिका जाना हो तो बुलेट ट्रेन से सीधे नोएडा एयरपोर्ट आए और यहां से एयरक्राफ्ट में सवार हो कर अमेरिका पहुंच जाए। इसी तरह बाहर से आने वालों को यदि सीधे बनारस की फ्लाइट नहीं मिले तो वह किसी फ्लाइट से नोएडा एयरपोर्ट पहुंचे और यहीं से सीधे बुलेट ट्रेन के जरिए बनारस पहुंच जाए।

Next Story