Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा फिर हुई जहरीली, चांदनी चौक का AQI बेहद खराब

Delhi Pollution: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक चांदनी चौक इलाके में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब(330) श्रेणी में है। तस्वीरें लोहे का पुल और लाल किले से।

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा फिर हुई जहरीली, चांदनी चौक का AQI बेहद खराब
X

दिल्ली की हवा फिर हुई जहरीली, चांदनी चौक का AQI बेहद खराब

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से वायु गुणवत्ता बेहद खराब हो गई है। दिल्ली-एनसीआर के लोग जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हो रहे है। साथ ही दिल्ली में सुबह के समय स्मॉग की परत छाई रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक चांदनी चौक इलाके में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब(330) श्रेणी में है। तस्वीरें लोहे का पुल और लाल किले से। पंजाब में इस साल पराली जलाने की सर्वाधिक घटनाएं दर्ज की गई और पिछले साल के मुकाबले इनमें 46.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने यह जानकारी दी।

हालांकि हरियाणा में पिछले साल के मुकाबले इस साल पराली जलाने की घटनाओं में 28.6 प्रतिशत की कमी देखी गई। हर साल सर्दियों की शुरुआत में पंजाब और हरियाणा के खेतों में पराली जलाई जाती है जिसके कारण दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। सीपीसीबी की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार 2020 में 21 सितंबर से 22 नवंबर के बीच पंजाब में पराली जलाने की कुल 76,537 घटनाएं सामने आई।

दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में 15000 एकड़ धान की खेती में से 2000 एकड़ में नॉन बासमती धान की खेती होती है, जहां मशीन से कटाई के चलते पराली बच जाती है। वहां पूसा बायो-डीकम्पोजर का छिड़काव किया है। सारा काम राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा के मार्गदर्शन में हुआ है।

Next Story