Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Petrol-Diesel : एक दिन राहत के बाद आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अपने शहर में कितनी बढ़ी कीमत

रूस-यूक्रेन (Russo-Ukraine War) के बीच चल रहे युद्ध की मार भारत की जनता पर पड़ रही। युद्ध के कारण विदेशी बाजारों में कच्चा तेल (Crude Oil) महंगा होने से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम एक बार फिर बढ़ गए हैं।

Petrol-Diesel : एक दिन राहत के बाद आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अपने शहर में कितनी बढ़ी कीमत
X

रूस-यूक्रेन (Russo-Ukraine War) के बीच चल रहे युद्ध की मार भारत की जनता पर पड़ रही। युद्ध के कारण विदेशी बाजारों में कच्चा तेल (Crude Oil) महंगा होने से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम एक बार फिर बढ़ गए हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 80 पैसे की बढ़ोतरी के बाद एक लीटर पेट्रोल की कीमत 97.81 रुपये हो गई है, जबकि डीजल 89.07 रुपये में बिक रहा है।

इससे एक दिन पहले 24 मार्च 2022 को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 97.01 रुपये प्रति लीटर थी। जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 88.27 रुपये थी। ज्ञात हो कि पिछले साल नवंबर महीने के बाद से पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। इसके बाद पिछले मंगलवार से तेल की कीमतों में तेजी आने लगी। दो दिन तक दाम बढ़ाने के बाद तीसरे दिन तेल कंपनियों ने कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया।

अब चौथे दिन तीसरी बार तेल के दाम में फिर 80 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। वही मुंबई (Mumbai) में पेट्रोल की कीमत 112.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 96.70 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसके अलावा कोलकाता (Kolkata) में पेट्रोल 107.18 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि डीजल 92.22 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वही चेन्नई की बात करे तो यहां आज पेट्रोल 103.67 रुपये और डीजल 93.71 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

बता दें देश में तीन सरकारी कंपनियां HPCL-BPCL और IOC सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के दाम जारी करती हैं। अगर आपके घर के पास आईओसी पेट्रोल पंप है तो आप आरएसपी स्पेस पेट्रोल पंप (IOC Petrol Pump) का कोड टाइप करके 9224992249 नंबर पर एसएमएस भेजकर पेट्रोल की कीमत पता कर सकते हैं।

और पढ़ें
Next Story