Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में फिलहाल नहीं लगेगा लॉकडाउन, सत्येंद्र जैन बोले- लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा करना कतई जायज नहीं

कोरोना (corona virus) के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार (delhi government) ने राजधानी में लॉकडाउन (lockdown) की संभावना को खारिज कर दिया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (satyendra jain) ने बुधवार को कहा कि दिल्ली में फिलहाल कोई तालाबंदी नहीं होगी और निर्माण कार्य जारी रहेगा।

दिल्ली में फिलहाल नहीं लगेगा लॉकडाउन, सत्येंद्र जैन बोले- लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा करना कतई जायज नहीं
X

कोरोना (corona virus) के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार (delhi government) ने राजधानी में लॉकडाउन (lockdown) की संभावना को खारिज कर दिया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (satyendra jain) ने बुधवार को कहा कि दिल्ली में फिलहाल कोई तालाबंदी नहीं होगी और निर्माण कार्य जारी रहेगा। उन्होंने ने कहा कि पिछले कई दिनों से कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और इसका मुख्य कारण ओमिक्रॉन वैरिएंट (omicron variant) है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में कोविड-19 की तीसरी लहर आ गई है और दिल्ली में यह कोरोना की पांचवीं लहर ( fifth wave of corona) है। इससे लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा अभी सामने आ रहे मरीजों में हल्के लक्षण (mild symptoms) देखे को मिल रहे है। ऐसे में लॉकडाउन लगाकर लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा करना कतई जायज नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा है कि कोरोना टेस्ट (corona test) को बढ़ाया जाएगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग कर उन्हें आइसोलेट (isolate) किया जाएगा, ताकि तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने कहा कल दिल्ली में 10665 नए मामलों की पुष्टि हुई है। वही आठ मरीजों ने कोरोना से अपनी जान भी गवाई है। इसके बाद अब दिल्ली में संक्रमण दर (infection rate) में भी इजाफा हुआ। इन्फेक्शन रेट (infection rate) अब बढ़कर 11.88 प्रतिशत हो गयी है।

जिससे ये साबित होता है कि कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है। लेकिन इन सबके बीच यह भी देखा जाना चाहिए कि अभी भी बड़ी संख्या में मरीज ठीक हो रहे हैं और बहुत कम मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। यानी स्थिति ऐसी नहीं है कि इनसे डरकर एक बार फिर धंधा ठप किया जाए। अगर इस बार कोरोना के मरीजों में फ्लू जैसे सामान्य लक्षण हैं तो इसे यूं ही लिया जाना चाहिए और अर्थव्यवस्था (economy) का पहिया नहीं रुकना चाहिए।

इस बीच, संक्रमण को सीमित करने के लिए अन्य सभी उपाय भी किए जाने चाहिए। जब तक अति आवश्यक न हो, लोगों को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए, यदि आवश्यक हो तो मास्क पहनें और संक्रमण को रोकने में सरकार का सहयोग करें। साथ ही अगर आपमें लक्षण हैं तो तुरंत कोरोना टेस्ट कराएं और खुद को आइसोलेट करें, ताकि किसी और को संक्रमण न हो। यदि सभी दिल्लीवासी इसे गंभीरता से लें तो दिल्ली कोरोना संक्रमण को सीमित करने में सफल हो सकती है।

और पढ़ें
Next Story