Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bird Flu का कहर: North दिल्ली में चिकन की ब्रिकी पर रोक, NDMC ने दी ये चेतावनी

अगर उत्तरी दिल्ली में कोई चिकन बेचता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं दिल्ली सरकार भी बर्ड फ्लू के मामले पर पूरी निगरानी बनाई हुई है।

Bird Flu का कहर: North दिल्ली में चिकन खरीदने और बेचने पर रोक, NDMC ने दी ये चेतावनी
X

Bird Flu का कहर

Bird Flu दिल्ली में बर्ड फ्लू को देखते हुये बड़ी खबर आ रही है। उत्तरी दिल्ली में बर्ड फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। दिल्ली नगर निगम में उत्तरी दिल्ली में चिकन पर बेचने और खरीदने पर रोक लगा दी है। बर्ड फ्लू से सबसे ज्यादा पक्षियों की मौतें यहीं देखने को मिली थी। अगर उत्तरी दिल्ली में कोई चिकन खरीदता या बेचता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं दिल्ली सरकार भी बर्ड फ्लू के मामले पर पूरी निगरानी बनाई हुई है।

दिल्ली में पैकेट वाले चिकन पर भी लगी है पाबंदी

बर्ड फ्लू पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में बाहर से आने वाले प्रोसेस्ड चिकन पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है। जो लोग चिकन और अंडा खाते हैं उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप पूरी तरह से पका हुआ चिकन या उबला हुआ अंडा खाते हैं तो आपको संक्रमण नहीं होगा।

द्वारका इलाके एक पार्क मिले थे दो मृत कौवे

राजधानी के द्वारका इलाके में एक डीडीए पार्क में हाल ही में मृत मिले दो कौओं के नमूनों में एवियन इन्फ्लुएंजा के संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके बाद पार्क को जनता के लिए बंद कर दिया गया है। यह पार्क द्वारका सेक्टर 9 में स्थित है। संजय लेक और हस्तसाल पार्क शनिवार से ही बंद हैं। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि द्वारका सेक्टर 9 के पार्क संख्या तीन में हाल ही में मृत मिले दो कौओं से लिए गए नमूनों में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि हुई है। पार्क को बंद कर दिया गया है।

संजय लेक अलर्ट जोन में घोषित, गाजिपुर मुर्गा मंडी 10 दिनों के लिए बंद

इससे पहले सरकार के अधिकारियों ने कहा था कि पिछले कुछ दिन में अनेक पार्कों में मृत मिले पक्षियों से लिए गए आठ नमूनों को भोपाल की एक प्रयोगशाला भेजा गया था जिसने दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि की है। अधिकारियों ने कहा था कि दिल्ली की संजय लेक में रविवार को 17 और मृत बतख मिलने की खबर है जिसके बाद बंद पार्क को अधिकारियों ने अलर्ट जोन घोषित कर दिया है। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिन में डीडीए के 14 पार्कों में कुल 91 कौए मृत मिले हैं। उधर, गाजिपुर मुर्गा मंडी को भी 10 दिनों के लिए बंद कर दिया था।

Next Story