Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जल जीवन मिशन की टेंडर प्रक्रिया बगैर किसी देर के, जिला कलेक्टर ने जारी किए आदेश

जल-जीवन मिशन के अंतर्गत गठित जिला जल और स्वच्छता मिशन समिति के लिए कलेक्टर डॉ एस. भारतीदासन ने नया आदेश जारी कर पूर्व में निर्धारित जल आपूर्ति के लक्ष्यों को पूरा करने बिना किसी देर के टेंडर प्रक्रिया पूरी करने कहा है।

जल जीवन मिशन की टेंडर प्रक्रिया बगैर किसी देर के, जिला कलेक्टर ने जारी किए आदेश
X
वाटर सप्लाई (प्रतीकात्मक फोटो)

जल-जीवन मिशन के अंतर्गत गठित जिला जल और स्वच्छता मिशन समिति के लिए कलेक्टर डॉ एस. भारतीदासन ने नया आदेश जारी कर पूर्व में निर्धारित जल आपूर्ति के लक्ष्यों को पूरा करने बिना किसी देर के टेंडर प्रक्रिया पूरी करने कहा है। ग्रामों में सभी घरों में नल कनेक्शन लगाए जाने के साथ सभी ग्राम पंचायत भवनों, स्कूलों आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्रों में जल सप्लाई के लिए कार्य समेटने निर्देश दिए हैं।

शुक्रवार को आयोजित विशेष बैठक में कलेक्टर भारतीदासन ने जल मिशन योजना के तहत अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा की। जल-जीवन मिशन के अंतर्गत गठित जिला जल और स्वच्छता मिशन समितियों के सुझावों पर फोकस किया। कलेक्टर ने इसके अंतर्गत योजनाओं की प्रगति की समीक्षा एवं स्वीकृति का अनुमोदन किया। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के निविदा औऱ कार्यादेश में अनावश्यक विलंब न हो।

प्रत्येक ग्रामीण परिवार को शुध्द पेय जल उपलब्ध कराने के लिए घरेलू नल कनेक्शन दिया जाना है। पानी की आपूर्ति के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण कर प्रत्येक ग्रामीण परिवार को पर्याप्त मात्रा में पानी नियमित रूप से उपलब्ध कराना है। बैठक में अपर कलेक्टर पद्मिनी भोई साहू, वीएन भोयर सहित जल-जीवन मिशन के तहत गठित समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे।

प्रयोगशालाओं का उपयोग

बैठक में कलेक्टर ने कहा, जल-जीवन मिशन के अंतर्गत पानी की निरंतर आपूर्ति के लिए पेयजल स्रोतों का विकास और मौजूदा स्रोतों का संवर्धन किया जाना है। पहले से स्थापित ग्रामीण क्षेत्रों की जल गुणवत्ता की निगरानी के लिए प्रयोगशाला की सुविधा का उपयोग किया जाएगा। इस मिशन के तहत मौजूदा स्रोत से किसी एक गांव अथवा अधिक गांव को पानी की आपूर्ति की योजना बनेगी।


0000000000000000006

और पढ़ें
Next Story