Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मिस ब्रांड मिला सोयाबीन तेल, बूंदी के लड‍्डू और नारियल तेल भी मिलावटी

त्योहारों में बिकने वाली मिठाईयों के एक्सापायरी डेट के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेश के बाद खाद्य एवं औषधि विभाग सक्रिय हो गया है और मिठाई दुकानों पर नजर रखी जा रही है। वहीं माहभर पहले डूमरतराई से लिए गए सोयाबीन तेल के सैंपल की जांच में उसे मिसब्रांड पाया गया है।

मिस ब्रांड मिला सोयाबीन तेल, बूंदी के लड‍्डू और नारियल तेल भी मिलावटी
X

रायपुर. त्योहारों में बिकने वाली मिठाईयों के एक्सापायरी डेट के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेश के बाद खाद्य एवं औषधि विभाग सक्रिय हो गया है और मिठाई दुकानों पर नजर रखी जा रही है। वहीं माहभर पहले डूमरतराई से लिए गए सोयाबीन तेल के सैंपल की जांच में उसे मिसब्रांड पाया गया है।

खाद्य विभाग की टीम के एफएसएसएआई से मिली सूचना के आधार पर सितंबर माह में डूमरतराई थोक बाजार में दबिश देकर केबी गोल्ड नामक सोया ऑयल का सैंपल लिया था। सैंपल को जांच के लिए गाजियाबाद भेजा गया, जहां उसे मिसब्रांड का पाया गया, यानी तेल के पैंकिंग में जो लेबल लगाया गया था वह मानक के मुताबिक नहीं था। बाजार से बड़ी मात्रा में नारियल तेल सीज किया गया था। इसके साथ एक दुकान में टैंकर से री-पैंकिग के लिए उतारे जा रहे सोया ऑयल का सैंपल लिए गया था। दोनों सैंपल की पुन: जांच के लिए भेजने की तैयारी की जा रही है। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने त्योहार पर बिकने वाली मिठाईयों को लेकर गाइडलाइन जारी की थी, जिसके बाद खाद्य एवं औषधि विभाग ने मिठाई दुकानों की निगरानी शुरू कर दी है। मिठाई दुकानदारों को सर्कुलर जारी करने के साथ ही खाद्य निरीक्षकों को दुकानों में जाकर जांच करने और सैंपल लेने के निर्देश भी दिए गए हैं।

15 अगस्त के लड्डू अमानक

खाद्य विभाग ने 15 अगस्त के दौरान दो दुकानों में बिक रहे बूंदी के लड्डू का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा था। लड्डू की रिपोर्ट पिछले दिनों मिली, जिसमें उसे सब स्टैण्डर्ड का पाया गया। इस प्रकरण में मिठाई दुकानदारों के खिलाफ प्रकरण तैयार कर अदालत में पेश किए जाने की तैयारी है।

खतरनाक सितार गुटखा

खाद्य एवं औषधि विभाग ने अभनपुर के जय बाबा स्टोर से सितार नामक प्रतिबंधित गुटखा का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा था, जिसे खतरनाक पाया गया है। इसमें ऐश की मात्रा अधिक मिली है, जिसे देखते हुए दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। प्रदेश में गुटखा पर प्रतिबंध है, बावजूद इसकी बिक्री चोरी-छिपे धड़ल्ले से हो रही है।

कार्रवाई की तैयारी

अमानक तथा मिसब्रांड की रिपोर्ट के आधार पर संबंधित मामले में कार्रवाई की जाएगी। त्योहार के देखते हुए मिठाई सहित अन्य दुकानों में जांच कर सैंपल लेने के निर्देश दे दिए गए हैं।

- कमलकांत पाटनवार, सहायक नियंत्रक, जिला खाद्य औषधि प्रशासन

Next Story