Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना रियायत से बंधी पास होने की आस, बढ़ा कम्पार्टमेंट परीक्षाओं के आवेदन का प्रतिशत

पूरक और अवसर परीक्षाओं की पात्रता रखने वाले छात्रों में से 25-30 फीसदी ही आवेदन करते रहे हैं, लेकिन इस वर्ष पूरक और अवसर की पात्रता रखने वाले छात्रों में से 50 फीसदी ने आवेदन कर दिए हैं।

छग माध्यमिक शिक्षा मंडलः 10वीं और 12वीं लिए समय सारणी घोषित
X
छत्तीसगढ माध्यमिक शिक्षा मण्डल (फाइल फोटो)

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ली जानी वाली कम्पार्टमेंट और अवसर परीक्षाओं में इस वर्ष दो गुना छात्रों ने आवेदन किया है। पूरक और अवसर परीक्षाओं की पात्रता रखने वाले छात्रों में से 25-30 फीसदी ही आवेदन करते रहे हैं, लेकिन इस वर्ष पूरक और अवसर की पात्रता रखने वाले छात्रों में से 50 फीसदी ने आवेदन कर दिए हैं। माशिम के अधिकारियों का कहना है कि पूरक की श्रेणी में आने वाले अधिकतर छात्र आवेदन करते हैं, लेकिन अवसर परीक्षा की पात्रता वाले छात्रों के आवेदन अपेक्षाकृत कम प्राप्त होते हैं।

गत वर्षों की तुलना में इस वर्ष आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी है। कोरोना संक्रमण के चलते कई मुख्य परीक्षाओं के दौरान कई विषयों की परीक्षाएं नहीं ली गईं। मिल रही रियायतों से छात्रों को भी परीक्षा में उत्तीर्ण होने की आस बंध गई है। इसके अलावा छात्र आगामी परीक्षाएं अपने स्कूल में ही दे सकेंगे। उनके लिए किसी दूसरे स्कूल में केंद्र नहीं बनाए जाएंगे। इन वजहों से भी इस बार आवेदन में इजाफा हुआ है।

28 नवंबर से होनी है परीक्षा

माशिम द्वारा 28 नवंबर से 10वीं तथा 12वीं कक्षा की पूरक और अवसर परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके लिए प्रदेश में 5,600 केंद्र बनाए गए हैं। स्कूलों को सेनेटाइज करने से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग व कोरोना प्रोटोकॉल संबंधित निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। एक कक्ष में 10 से अधिक छात्रों को नहीं बैठाया जाएगा। इस बार 10वीं में 25,487 तथा 12वीं में 34,880 छात्रों को पूरक की पात्रता मिली है। पूरक तथा अवसर परीक्षा मिलाकर एक लाख 60 हजार छात्रों की परीक्षाएं माशिम द्वारा ली जानी थी। इनमें से 82 हजार छात्रों ने ही आवेदन किया गया है।

आवेदकों की संख्या बढ़ी

गत वर्षाें के दौरान 25 से 30 प्रतिशत के छात्र ही आवेदन करते थे। इस बार लगभग 50 फीसदी छात्रों ने आवेदन किया है। संख्या बढ़ी है। हमने परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली है।


Next Story