Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीएम भूपेश बघेल ही बनेंगे ओलंपिक संघ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और कार्यकारिणी के लिए 16-16 दावेदार

पहली बार नियम से हो रहा चुनाव, सारे पदों के लिए भरे गए नामांकन, 19 को नाम वापसी के बाद बाकी पदों पर होगी स्थिति साफ, 25 को होगा चुनाव

सीएम भूपेश बघेल ही बनेंगे ओलंपिक संघ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और कार्यकारिणी के लिए 16-16 दावेदार
X

रायपुर. प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ही छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के अध्यक्ष होंगे, यह बात साफ हो गई है। चुनाव के लिए भरे गए नामांकन में अध्यक्ष पद के लिए एकमात्र नामांकन उनका ही भरा गया है। इसी के साथ महासचिव पद पर गुरुचरण सिंह होरा का भी चुना जाना तय है, क्योंकि इस पद के लिए भी एक ही नामांकन भरा गया है। अन्य पदों पर ज्यादा दावेदार हैं। नाम वापसी के बाद तय होगा कि किस पद पर चुनाव की नौबत आएगी। संभावना यही है कि आपसी सहमति के बाद तय पदों के मुताबिक ही नामांकन बचेंगे और सभी पदाधिकारी निर्विरोध चुने जाएंगे। पहली बार नियम से चुनाव हो रहे हैं।

छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ का चुनाव 25 को होना है। इसके पहले नियमानुसार नामांकन की प्रक्रिया की जा रही है। संघ में अध्यक्ष, महासचिव और कोषाध्यक्ष का एक-एक पद, उपाध्यक्ष के दस, संयुक्त सचिव के छह पदों के साथ 12 पद कार्यकारिणी सदस्यों के हैं। पहली बार इन सभी पदों के लिए बाकायदा नामांकन भरे गए हैं। अब तक ऐसा होता रहा है, एक अध्यक्ष के चयन के बाद बाकी पदों पर अध्यक्ष द्वारा ही नियुक्ति की जाती रही है, लेकिन इस बार सभी पदों के लिए बाकायदा चुनाव की प्रक्रिया हो रही है। अध्यक्ष के लिए एकमात्र नामांकन भरा गया है। इसके नामांकन पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हस्ताक्षर हाेने के साथ यह तय हो गया है कि वे अध्यक्ष बनने सहमत हो गए हैं। उनके नामांकन में प्रस्तावक बशीर अहमद खान और समर्थक गुरुचरण सिंह होरा हैं।

हॉकी संघ का भी मुख्यमंत्री को समर्थन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को प्रदेश के 32 खेल संघों में से पहले 30 संघों का समर्थन होने की बात की जा रही थी। अब हॉकी संघ ने भी उनको अपना समर्थन देने की बात कही है। संघ के अध्यक्ष फिरोज अंसारी का कहना है, किसी गलतफहमी के कारण उनके संघ को सहमतिपत्र न देने वालों में शामिल किया गया था। हमारा पहले दिन से ही मुख्यमंत्री को समर्थन है।

गुरुचरण बनेंगे महासचिव

महासचिव पद के लिए भी एक ही नामांकन गुरुचरण सिंह होरा का भरा गया है। उनके नाम के प्रस्तावक अखिल धगट और समर्थक बशीर अहमद खान हैं। इस पद पर भी एक ही नामांकन होने के कारण श्री होरा का महासचिव बनना तय है। कोषाध्यक्ष पद के लिए दो दावेदार सामने हैं। साही राम जाखड़ और फिरोज अंसारी। इसमें से किसी एक को नाम वापस लेने के लिए मनाने का प्रयास हो रहा है।

थोक में दावेदार

उपाध्यक्ष के दस पद हैं। इसके लिए थोक में 16 दावेदार हैं। इसी तरह से संयुक्त सचिव के छह पदों के लिए 12 और कार्यकारिणी के 12 पदों के लिए 16 दावेदारों ने नामांकन भरा है। जिन पदों के लिए ज्यादा दावेदार सामने आए हैं, उनको मनाने का प्रयास किया जा रहा है। 19 जुलाई तक नाम वापसी का समय है, तब तक दावेदारों को मनाने में सफलता मिल जाएगी, ऐसा माना जा रहा है।

Next Story