Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना : स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव भी हुए बीमार, बिहार में संक्रमितों की संख्या हुई 26 हजार पार

बिहार में स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव डॉक्टर कौशल किशोर भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जानकारी है कि पॉजिटिव होने के तत्काल बाद वे होम क्वारंटाइन में चले गए हैं। वहीं रविवार को सूबे में 1412 नए संक्रमित मरीज मिले, राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 26 हजार 379 हो गई है।

corona joint secretary of health department also became ill number of infected crossed 26 thousand in bihar
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

स्वास्थ्य विभाग में कोरोना के नियंत्रण को लेकर किये जा रहे उपायों की निगरानी में डॉक्टर कौशल किशोर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे थे। वे भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी होने के साथ ही एक चिकित्सक भी हैं। वहीं, राज्य स्वास्थ्य समिति के वित्तीय सलाहकार केएल दास पिछले दिनों कोरोना संक्रमित हो गए थे और उनकी इलाज के दौरान मौत हो गई थी। मौत की सूचना मिलने के बाद से समिति के अधिकारियों और कर्मियों में घबराहट है। इससे कामकाज भी प्रभावित हुआ है। समिति कार्यालय को पूरी तरह से सेनेटाइज किया गया है।

बिहार में रविवार को झंझारपुर के जदयू सांसद रामप्रीत मंडल समेत 1412 नए कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं। जिसमें 18 जुलाई को 638 और 17 जुलाई को 774 संक्रमितों की पहचान की गई है। राज्य में कुल संक्रमित की संख्या बढ़कर 26379 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 826 संक्रमित कोरोना को हराने में सफल रहे हैं। अब तक कुल 16597 लोग इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। अभी राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 9602 है। बिहार में पिछले 24 घंटे में 10276 सैंपल की जांच की गई। हालांकि राज्य का रिकवरी रेट कम होकर 62.91 फीसदी हो गया है।

बिहार में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने 264 नए वेंटिलेटर उपलब्ध कराए हैं। पिछले दो माह में केंद्र से 364 वेंटिलेटर उपलब्ध कराया जा चुका हैं। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना मरीजों को बेहतर इलाज देने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है। कोरोना मरीजों के बेहतर इलाज के लिए केंद्र सरकार द्वारा पूर्व में भेजे गए एक सौ वेंटिलेटर के अतिरिक्त और 264 वेंटिलेटर भेजा गया है। इसमें से 25 वेंटिलेटर एम्स, पटना एवं शेष वेंटिलेटर राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में लगेंगे।

Next Story