Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Panchayat Chunav 2021: वोटर लिस्ट में नहीं है आपका नाम, तो इस आसान तरीके से ऐसे कराएं शामिल

Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार में इस वर्ष अप्रैल-मई महीने में ग्राम पंचायतों के चुनाव होंगे। चुनाव आयोग भी तैयारी में जुटा है। वहीं आपका नाम मतदाता सूचि में नहीं तो आप भी जल्द ही इसके लिये आवेदन कर दें। मतदाता सूचि में नाम जुड़वाने के लिये आप इस तरह आवेदन कर सकते हैं।

bihar panchayat chunav 2021 get your name included in voter list soon
X

बिहार ग्राम पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Bihar Panchayat Chunav:बिहार में हाल में ही विधानसभा के चुनाव संपन्न हुये थे। वहीं अब बिहार में ग्राम पंचायत चुनावों की बिसात बिछने जा रही है। ऐसी संभावनायें हैं कि इस साल 2021 में अप्रैल-मई महीने में ग्राम पंचायत के चुनाव होंगे। जिसके चलते सूबे में सरगर्मियां तेज होनी शुरू हो गई हैं। इसको लेकर चुनाव आयोग भी वोटर लिस्ट तैयार करने में जुट गया है।

इसके अलावा राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से भी मतदाता सूचि के लिये दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं। ऐसी संभावना है कि सूबे में प्रमंडलवार होने वाले पंचायत चुनाव 9 चरणों में हों। ऐसे में आप भी वोटर लिस्ट में अपना नाम जांच लें। यदि के आपके पंचायत क्षेत्र की मतदाता सूचि में आपका नाम नहीं हो तो आप भी अपनी पंचायत मतदाता सूचि में जल्द ही अपना नाम दर्ज करवा लें।

मतदाता सूचि में नाम शामिल करने के लिये इस तरह करें आवेदन

यदि आपके पंचायत क्षेत्र की वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो ऐसे आप अपना नाम मतदाता सूचि में जुड़वा सकते हैं। निर्वाचन आयोग की जानकारी के अनुसार इसके लिये आप प्रपत्र घ के तहत आवेदन करें। वहीं आपको प्रपत्र घ आवेदन प्रखंड विकास पदाधिकारी के यहां देकर उसकी रिसीविंग रसीद भी प्राप्त कर लें।

निर्वाचन आयोग के अनुसार, ऐसे व्यक्ति जिन्होंने एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष की उम्र पूरी कर ली है। वो अपना नाम वोटर लिस्ट में दर्ज करवा सकते हैं। जानकारी के अनुसार एक फरवरी 21 के बाद दावा या आपत्तियां किसी भी स्तर पर दर्ज नहीं करवाई जा सकती हैं। वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने या सुधार के लिये कोई भी आवेदन आयोग को नहीं भेजे। यदि आपका नाम विधानसभा की लिस्ट में रहा है, तो उस व्यक्ति का नाम ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट में भी अवश्य रहेगा।

Next Story