Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार चुनाव 2020: मतदान में ईवीएम के साथ बैलेट पेपर का भी होगा इस्तेमाल

बिहार में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। वोटिंग के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण और फैलाव से बचने के लिए भी बिहार चुनाव में ईवीएम के साथ बैलेट पेपर समेत अन्य कई तरह के उपायों का भी इस्तेमाल होगा। साथ ही जिन मतदाताओं के पास मास्क नहीं है, उन्हें मतदान से पहले मास्क देने की बात भी कही गई है।

bihar election 2020 ballot paper will also be used along with evm in voting coronavirus
X
बिहार में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की टीम बहुत जल्द सूबे का दौरा कर सकती। इस दौरान आयोग की टीम बिहार के आला प्रशासनिक अफसरों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेगी। निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक, बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) की रिपोर्ट आयोग को मिल गई है।

चुनाव आयोग बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी की रिपोर्ट और उनमें दिए गए सुझावों पर गौर भी कर रहा है। मुख्य चुनाव अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट में बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए ईवीएम के बटन दबाने के लिए टूथ पिक का इस्तेमाल करने का विकल्प सुझाया है।

साथ ही जिन मतदाताओं के पास मास्क नहीं है, उन्हें चुनाव आयोग की ओर से मतदान से ऐन पहले खादी के मास्क देने की बात भी कही गई है, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण और फैलाव से बचा जा सके। चुनाव आयोग ने बिहार में 65 साल से अधिक और कोरोना संक्रमित या क्वारनटीन मतदाताओं के लिए बैलेट पेपर के जरिए वोट डालने की सुविधा दी है।

इस एहतियाती सुविधा का ऐलान होने के बाद बिहार में सबसे पहले चुनाव प्रस्तावित हैं। लिहाजा बिहार पहला राज्य बनेगा, जहां ईवीएम के दौर में बैलेट पेपर का भी इस्तेमाल होगा। गौरतलब है कि बिहार में चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई है। सभी राजनीतिक दलों ने अपना जनसंपर्क अभियान तेज कर दिया है।

जदयू अध्यक्ष और सीएम नीतीश कुमार वर्चुअल रैली से अपने चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे। नीतीश की वर्चुअल रैली 7 अगस्त को होगी। जदयू का दावा है कि रैली से सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म के जरिए 10 लाख लोगों को जोड़ा जाएगा। वहीं सूबे में पिछले कई महीनों सियासी दलों में पोस्टर वार भी चल रहा है और एक दूसरे पर तीखी टिप्पणी भी कर रहे हैं।

Next Story