Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Assembly Elections 2020: मंगल पाण्डेय बोले- कोरोना काल में गरीबों व मजदूरों की बिहार सरकार ने की आर्थिक मदद

Bihar Assembly Elections 2020: स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय एवं भाजपा नेता ने कहा कि बिहार सरकार ने कोरोना काल में गरीबों व मजदूरों की आर्थिक मदद की है। साथ ही पाण्डेय ने केंद्र सरकार द्वारा बिहार को दी जा रही सौगातों का भी जिक्र किया।

bihar assembly elections 2020 mangal pandey told that during corona period bihar government provided financial help to poor and laborers
X

भाजपा नेता मंगल पाण्डेय

Bihar Assembly Elections 2020: बिहार में विधानसभा चुनावों के मतदान की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है। वैसे-वैसे ही सूबे में चुनाव को लेकर सियासी गतविधियां तेज होती नजर आ रही हैं। इसी कड़ी में स्वास्थ्य मंत्री एवं भाजपा नेता मंगल पाण्डेय ने सोमवार को ट्वीट के माध्यम से नीतीश कुमार व नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यों को जनता के बीच रखा है। मंगल पाण्डेय ने बताया कि बिहार सरकार द्वारा कोरोना काल के दौरान 1 करोड़ 62 लाख से ज्यादा गरीबों-मजदूरों की आर्थिक मदद की गई है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान राज्य के विभिन्न लोगों अन्य राज्यों में फंसे हुये थे। जिसको लेकर राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से ट्रेनें चलवाने का अनुरोध किया। राज्य सरकार के अनुरोध पर ही देश भर में 4,270 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई। जिसके माध्यम से बिहार समेत अन्य राज्यों के 1 करोड़ प्रवासी मजदूर सुरक्षित अपने गृह राज्यों तक पहुंच सके।



इसके अलावा मंगल पाण्डेय ने बताया कि मुजफ्फरपुर में कंपोजिट स्टील स्ट्रक्चर के रूप में पूर्णतः वातानुकुलित पीकू अस्पताल को बीएमएसआईसीएल ने रिकार्ड आठ महीने में पूरा किया है। मंगल पाण्डेय ने कहा कि लॉकडाउन में डिजिटल इंडिया के कारण ही लाखों गरीबों, प्रवासी मजदूरों व बुजुर्गों के खाते में सीधे पैसे डालकर उनकी मदद करने में सहायक हुआ। राज्य सरकार ने डिजिटल माध्यम से ही 19000 करोड़ लाभार्थियों तक पहुंचाई।

स्वस्थ बच्चे करेंगे आत्मनिर्भर बिहार का निर्माण : स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से बिहार के बच्चे आत्मनिर्भर बनेंगे। वहीं मंगल पाण्डेय ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम को लेकर सोशल मीडिया एक वीडियो जारी किया है। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री एवं भाजपा नेता मंगल पाण्डेय ने कहा कि स्वस्थ बच्चे हमारे राज्य और राष्ट्र के भविष्य हैं। इसलिये हमारा पूरा ध्यान रहता है कि हमारे बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ रहे। वहीं मंगल पाण्डेय ने बताया कि केंद्र सरकार के स्तर पर इसको लेकर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाया जता है। पाण्डेय ने कहा कि इस कार्यक्रम के जरिये हम स्कूलों एवं विद्यालयों में जाकर बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण करते हैं। साथ ही जरूरत अनुसार उन बच्चों का उपचार भी करते हैं। मंगल पाण्डेय ने कहा कि जिस अस्पताल में उस बच्चे को उपचार की जरूरत होती है। उस अस्पताल में उस बच्चे के इलाज की व्यवस्थ्या भी करवाते हैं। आवश्यक दवाइयां भी उपलब्ध करवाते हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत अलग से एक डॉक्टरों या पैरामेडिकल स्टाफ की टीम होती है। जो राज्य के सुदूर गावों में भी जाते हैं व बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करते हैं। साथ ही मंत्री ने कहा कि स्वस्थ बच्चे ही आत्मनिर्भर बिहार का निर्माण करेंगे।

Next Story