Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

56th DGP Conference : प्रधानमंत्री मोदी आज पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन को करेंगे संबोधित, अमित शाह और अजीत डोभाल भी रहेंगे मौजूद

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शनिवार को लखनऊ (Lucknow) में पुलिस महानिदेशकों के 56वें सम्मेलन (56th Conference of DGP) को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वह आंतरिक सुरक्षा को लेकर किए जा रहे प्रयासों के अपने अनुभव भी साझा करेंगे।

56th DGP Conference : प्रधानमंत्री मोदी आज पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन को करेंगे संबोधित, अमित शाह और अजीत डोभाल भी रहेंगे मौजूद
X

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शनिवार को (यानी आज) लखनऊ (Lucknow) में पुलिस महानिदेशकों के 56वें सम्मेलन (56th Conference of DGP) को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वह आंतरिक सुरक्षा को लेकर किए जा रहे प्रयासों के अपने अनुभव भी साझा करेंगे। उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और एनएसए प्रमुख अजीत डोभाल (Ajit Doval) भी मौजूद रहेंगे हैं।

इस सम्मेलन में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस महानिदेशकों और केंद्रीय सुरक्षा बलों के शीर्ष अधिकारी भी शामिल होंगे। साथ ही सभी राज्यों के पुलिस महानिदेशकों बेहतर पुलिसिंग और भविष्य की चुनौतियों पर प्रेजेंटेशन देंगे। दोपहर 12 बजे के बाद लंच ब्रेक होगा। इसके बाद फिर से सम्मेलन शुरू होगा। यह तीन दिवसीय सम्मेलन हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया जाएगा।

राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के डीजीपी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुख लखनऊ में कार्यक्रम स्थल पर शारीरिक रूप से भाग लेंगे। जबकि शेष आमंत्रित आईबी/एसआईबी मुख्यालय में 37 विभिन्न स्थानों से वर्चुअल प्लेटफॉर्म के ज़रिये से भाग लेंगे। तीन दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन में साइबर क्राइम (Cyber ), डेटा गवर्नेंस (Data Governance), आतंकवाद (Terrorism) विरोधी और नक्सलवाद से निपटने की चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी।

सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री पहुंचे लखनऊ

उत्तर प्रदेश में होने जा रहे तीन दिवसीय डीजी सम्मेलन (DG Conference) का आज दूसरा दिन है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार की रात लखनऊ पहुंचे। यह पहली बार है होगा की प्रधानमंत्री इतना लंबा समय यूपी में बिता रहे हैं। वह शुक्रवार रात नौ बजे से लखनऊ में हैं। रविवार को शाम चार बजे वह सम्मेलन में अपना अंतिम भाषण देकर दिल्ली लौटेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कल सम्मेलन किया था उद्घाटन

बता दें आमतौर पर यह सम्मेलन दिल्ली में होता था, लेकिन मोदी के पीएम बनने के बाद से इसका आयोजन दिल्ली के बाहर किया जा रहा है। वही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लखनऊ में 56वें पुलिस महानिदेशक, महानिरीक्षक सम्मेलन (डीजी-आईजी सम्मेलन) का उद्घाटन किया था। उन्होंने समय की आवश्यकता के रूप में केंद्रीय एजेंसियों और राज्यों के बीच बेहतर समन्वय का आह्वान किया। साइबर अपराध, नारकोटिक्स, उग्रवाद, तटीय सुरक्षा और सीमा प्रबंधन जैसे सुरक्षा संबंधी मामलों पर अधिकारियों के साथ चर्चा भी की।


Next Story