Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूपी के 64 जिलों में नहीं मिला कोविड का एक भी नया केस, सीएम योगी ने इसी तर्ज पर 'डेंगू और वायरल' से मुकाबला करने के दिए निर्देश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि SGPGI, KGMU और RMLIMS लखनऊ के तीन-तीन विशेषज्ञ चिकित्सकों की तीन टीमों का गठन करके फिरोजाबाद, मथुरा और आगरा भेजा जाए। प्रदेश को मच्छर जनित बीमारियों से निजात दिलाने के लिए सीएम की ओर से जारी तमाम दिशा-निर्देश इस रिपोर्ट में पढ़िये और साथ ही जानिये कोविड के ताजा हालात।

यूपी के 64 जिलों में नहीं मिला कोविड का एक भी नया केस, सीएम योगी ने इसी तर्ज पर डेंगू और वायरल से मुकाबला करने के दिए निर्देश
X

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड की तर्ज पर डेंगू और वायरल के खिलाफ भी विशेष अभियान चलाने के दिए निर्देश। 

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर (Covid Second Wave) कमजोर भले ही कमजोर पड़ गई है, लेकिन अब डेंगू (Dengue) और वायरल (Viral) ने प्रदेशवासियों की नींद उड़ा रखी है। चिंताजनक पहलु यह है कि इसका सबसे ज्यादा प्रकोप मासूम बच्चों की जान पर भारी पड़ रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आज टीम-9 की समीक्षा बैठक (Team 9 Review Meeting) में डेंगू और वायरल के खिलाफ भी कोविड की तर्ज पर युद्धस्तरीय अभियान चलाने का आह्वान किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के कुछ जिलों में मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप देखा जा रहा है। इसके मद्देनजर लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया जाए। ऐसे स्थानों पर विशेष नजर रखी जाए, जहां मच्छरों के पनपने की आशंका है। उन्होंने कहा कि शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित हो। पानी को उबालने के बाद छानकर पीने की जानकारी दें। क्लोरीन की गोलियां वितरित की जाएं। यह सभी कार्य मिशन मोड में सभी 75 जिलों में तत्काल प्रारम्भ किए जाएं। सीएम योगी ने निगरानी समितियों को भी दोबारा से एक्टिव करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि ग्राम्य विकास, नगर विकास, महिला-बाल विकास, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग स्वच्छता और स्वास्थ्य सुरक्षा का विशेष अभियान चलाएं। आशा और आंगनबाड़ी सहित सभी संबंधित कर्मचारियों को भी सक्रिय किया जाए। सीएम योगी ने निर्देश दिया कि SGPGI, KGMU और RMLIMS लखनऊ के तीन-तीन विशेषज्ञ चिकित्सकों की तीन टीमों का गठन करके फिरोजाबाद, मथुरा और आगरा भेजा जाए। विशेषज्ञ चिकित्सकों की यह टीम स्थानीय डॉक्टरों का मार्गदर्शन करेगी। सीएम योगी ने कहा कि एक-एक मरीज की सेहत पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : फिरोजाबाद को मच्छरों के डंक से बचाएगी गम्बूजिया मछली, 24 घंटे में तीन और बच्चों समेत छह ने गंवाई जान

कोविड के महज 12 नए मरीज मिले

इससे पूर्व सीएम योगी को अवगत कराया गया कि प्रदेश में अब तक 7,36,38,873 कोविड सैंपल की जांच की जा चुकी है। बीते 24 घंटे में हुई टेस्टिंग में 12 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 31 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। 64 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 10 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 227 रह गई है। वहीं प्रदेश के 28 जिले ऐसे रहे, जहां कोरोना का एक भी मरीज शेष नहीं है।

टीम-9 के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री योगी को बताया कि प्रदेश में कोरोना पॉजीटिविटी रेट 0.01 से भी कम है और रिकवरी दर 98.7 फीसदी है। उत्तर प्रदेश एक मात्र राज्य है, जहां अब तक 7.75 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। 6.47 करोड़ से अधिक लोगों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है। प्रदेश में अब तक 1.27 करोड़ से अधिक लोगों ने वैक्सीन की सिंगल डोज प्राप्त कर ली है।

Next Story