Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोबाइल मिलने की घटना से परेशान गृह विभाग अब राजस्थान की जेलों में चलाएगा सघन अभियान

राजस्थान की जेलों में मोबाइल बरामद मिलने के बाद अब गृह विभाग ने सख्ती से एक्शन लिया है। प्रदेश में अब सभी जेलों में सघन तलाशी अभियान चलाए जाएंगे ताकि ऐसी घटनाओं पर रोक लगाई जा सके जो अभी हाल फिलहाल में सामन आई हैं।

मोबाइल मिलने की घटना से परेशान गृह विभाग अब राजस्थान की जेलों में चलाएगा सघन अभियान
X
जेल

जयपुर। राजस्थान की जेलों में मोबाइल बरामद मिलने के बाद अब गृह विभाग ने सख्ती से एक्शन लिया है। प्रदेश में अब सभी जेलों में सघन तलाशी अभियान चलाए जाएंगे ताकि ऐसी घटनाओं पर रोक लगाई जा सके जो अभी हाल फिलहाल में सामन आई हैं। राज्य की सभी जेलों में मोबाइल, सिमकार्ड तथा अन्य निषिद्ध वस्तुओं के इस्तेमाल की रोकथाम के लिए सघन तलाशी अभियान चलाया जाएगा। गृह विभाग ने इस बारे में दिशा निर्देश जारी किए हैं। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने सभी जिलाधिकारियों को इसके लिए तलाशी दल गठित करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही संवेदनशील कारागारों पर कर्मियों को एक निश्चित अवधि के बाद आवश्यक रूप से अन्यत्र स्थानांतरित किए जाने के भी आदेश दिए हैं। दिशानिर्देश में जिलाधिकारियों से कहा गया है कि जेलों में निषिद्ध वस्तुओं की तलाशी के लिए गठित दल का प्रभारी जिले के राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी को बनाया जाये तथा तलाशी दल की सुरक्षा के समुचित प्रबन्ध भी हो। इसके लिए स्थानीय स्तर पर उपलब्ध आर.ए.सी. का भी उपयोग किया जा सकता है। इसी तरह कारागारों में बंदियों की तलाशी के दौरान वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी तथा तलाशी लेने से पूर्व बंदियों को अन्यत्र वार्ड या सिंगल सेल में बंद किया जाना आवश्यक होगा।

तलाशी अभियान के लिए जारी गाइडलाइन के तहत सभी जेलों की तलाशी के लिए एक तलाशी दल गठित किया जाएगा। जिसका मुखिया राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी को बनाया जाएगा। इस तलाशी दल में जिले में पदस्थापित राजस्थान पुलिस सेवा और अन्य उपयुक्त अधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा। तलाशी दल की सुरक्षा को लेकर भी विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसमें स्थानीय स्तर पर आरएसी का उपयोग किया जा सकेगा।

Next Story