Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लॉकडाउन के कारण पाक में फंसे 410 हिंदू शरणार्थियों को मिली वीजा विस्तार की अनुमति

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण पाकिस्तान में फंसे 410 हिंदू शरणार्थियों के लिए वीजा विस्तार की अनुमति दी है।

लॉकडाउन के कारण पाक में फंसे 410 हिंदू शरणार्थियों को मिली वीजा विस्तार की अनुमति
X
हिंदू शर्णार्थियों की वापसी

जोधपुर। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण पाकिस्तान में फंसे 410 हिंदू शरणार्थियों के लिए वीजा विस्तार की अनुमति दी है। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने पाकिस्तान के शरणार्थियों के सामने आ रही समस्याओं की सुनवाई के दौरान शुक्रवार को राजस्थान उच्च न्यायालय की जोधपुर पीठ को यह जानकारी दी। यह उन शरणार्थियों के लिए एक बड़ी राहत है जो दीर्घकालिक वीजा (एलटीवी) पर भारत में रह रहे थे और मार्च में लॉकडाउन लागू होने से पहले 'भारत में वापसी पर कोई आपत्ति नहीं' (एनओआरआई) वीजा पर संक्षिप्त यात्रा के लिए पाकिस्तान गये थे। परन्तु कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन लग गया और वह वहां फंस गए।

एनओआरआई वीजा एलटीवी धारकों को बिना भारतीय नागरिकता के पाकिस्तान की यात्रा करने और 60 दिनों के भीतर लौटने की अनुमति देता है। इस तरह के शरणार्थियों के लिए काम करने वाले एक कल्याणकारी संगठन, सीमांत लोक संगठन के अध्यक्ष हिन्दू सिंह सोढ़ा ने कहा कि लॉकडाउन के कारण, 410 लोग वीजा की 60 की अवधि समाप्त होने के बाद वहां फंस गये थे। अपने वकील के जरिये अदालत को दिये अपने जवाब में एमएचए ने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि इस तरह के एलटीवी धारक पाकिस्तानी नागरिक, जो लॉकडाउन से पहले एनओआरआई वीजा पर पाकिस्तान गये थे और यात्रा पाबंदियों के कारण वहां फंस गए, उनके वीजा विस्तार की अवधि को भारत सरकार द्वारा पाकिस्तान से भारत में यात्रा पाबंदियों को हटाये जाने की तिथि से 15 दिन बढ़ाया जाता है।

Next Story