Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में लगाया गया पहला 'मिल्क एटीएम', 24 घंटे मिल सकेगा दुध

मिल्क एटीएम मशीन को पशु दूध और भेड़पालन विभाग के सहयोग से एक पेशेवर दूध आपूर्तिकर्ता, शब्बीर अहमद वाघे द्वारा मुख्य शहर पुलवामा के चपोरा इलाके में शहीद पार्क के पास स्थापित किया गया है।

जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में लगाया गया पहला मिल्क एटीएम, 24 घंटे मिल सकेगा दुध
X

मिल्क एटीएम

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में पहला 'मिल्क एटीएम' लगाया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, मिल्क एटीएम मशीन को पशु दूध और भेड़पालन विभाग के सहयोग से एक पेशेवर दूध आपूर्तिकर्ता, शब्बीर अहमद वाघे द्वारा मुख्य शहर पुलवामा के चपोरा इलाके में शहीद पार्क के पास स्थापित किया गया है।

यह मिल्क एटीएम मशीन शहर में चौबीसों घंटे काम करेगी ताकि लोगों को दूध की कमी का सामना न करना पड़े। मुख्य पशुपालन अधिकारी पुलवामा डॉ मोहम्मद हुसैन वानी और तकनीकी अधिकारी डॉ एहतिशाम हिसियन ने कहा कि एकीकृत डेयरी विकास योजना (आईडीडीएस) के तहत विभाग ने पुलवामा निवासी शब्बीर अहमद वाघे की मदद शहर में मिल्क एटीएम मशीन लगाई है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत वेंडर को दुग्ध एटीएम के डेवलपमेंट के लिए अन्य उपकरणों के अलावा विभाग से सभी डेयरी प्रसंस्करण उपकरणों पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है।

अधिकारी ने कहा कि चूंकि पुलवामा, घाटी में दुग्ध उत्पादन में अग्रणी जिला है, इसलिए हम कस्बे में बेहतर सुविधाओं की तलाश कर रहे थे। दुग्ध एटीएम की स्थापना के साथ अब कस्बे में दूध की कोई कमी नहीं होगी और लोगों को शुद्ध दूध मिल सकेगा। जिले में लगभग 44 पंजीकृत डेयरी फार्म हैं, जो शिक्षित युवाओं द्वारा लगभग 20 गायों की क्षमता के साथ चलाए जा रहे हैं, जोकि प्रत्येक को लगभग 30 लीटर दूध दे रहे हैं, इस प्रकार वे मिलावट रहित दूध की आपूर्ति करते हैं। उन्होंने बताया कि जो दूध का एटीएम लगाया गया है उसकी क्षमता 500 लीटर है और एक थोक दूध कूलर को एटीएम से जोड़ा जा रहा है जो 4 डिग्री सेल्सियस पर दूध रखता है।

Next Story