Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल कैबिनेट का फैसला: प्रदेश में 18 से 44 साल के लोगों को मुफ्त लगाया जाएगा कोरोना का टीका

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक में कई फैसले लिए गए। इस बैठक में फैसला लिया गया कि 18 से 44 साल तक के लोगों को कोरोना के टीके मुफ्त में लगाए जाएंगे।

हिमाचल कैबिनेट का फैसला: प्रदेश में 18 से 44 साल के लोगों को मुफ्त लगाया जाएगा कोरोना का टीका
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक में कई फैसले लिए गए। इस बैठक में फैसला लिया गया कि 18 से 44 साल तक के लोगों को कोरोना के टीके मुफ्त में लगाए जाएंगे। वहीं उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के सभी अधिकारी और कर्मचारी टीकाकरण (Vaccination) के लिए आगे आएंगे और जहां तक संभव हो, सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में कोविड का टीका लगवाएंगे। राज्य सरकार 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निःशुल्क टीकाकरण की सुविधा प्रदान करेगी।

इस बैठक में होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड-19 रोगियों को बेहतर उपचार सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से खंड स्तर पर मोबाइल टीमें गठित करने का निर्णय किया गया है। साथ ही होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को सरकार न्यूट्रीशन किट भी प्रदान करेगी। इसके अलावा गंभीर रूप से बीमार लोगों को बड़े अस्पतालों में स्थानान्तरित करने के लिए एक विशेष वाहन उपलब्ध करवाया जाएगा।

हर मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 मामलों की निगरानी के लिए वरिष्ठ चिकित्सक की अगुवाई में एक समर्पित टीम तैनात की जाएगी। यह भी निर्णय किया गया है कि कोविड-19 महामारी के दौरान अपनी सेवाएं दे रहे आउटसोर्स कर्मचारियों को प्रति शिफ्ट 200 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

सीएम कोविड फंड को दिया एक माह का वेतन

मंत्रिमंडल ने विभिन्न श्रेणी के 26 पद सृजित करने के साथ मंडी जिले की धर्मपुर तहसील के अन्तर्गत बरोटी में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की संस्तुति की। मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों ने बैठक के दौरान मुख्यमंत्री कोविड फंड के लिए अपने एक माह के वेतन का अंशदान किया। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मुख्य सचिव अनिल खाची को चेक भेंट किए।

Next Story