Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Weather Update : हरियाणा व NCR- दिल्ली में 40 पार पहुंचा पारा, जानिए इस बार इतनी जल्दी क्यों बढ़ रही गर्मी

आने वाले दिनों में तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावनाएं बन रही है जिसकी वजह से हरियाणा व एनसीआर दिल्ली में मार्च के महीने के अंत में भीषण गर्मी के अनेक रिकॉर्ड टुटने और नए रिकॉर्ड बनाने के लिए आतुर है।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में राहत की बारिश के बाद उमस भरी गर्मी के लिए रहे तैयार, जानें अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम का हाल
X

गर्मी

मार्च में ही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी अपने तीखे तेवरों से आगाज किए हुए है‌। जिसकी वजह से कई सालों के रिकॉर्ड टुटने को आतुर हैं। राजस्थान और गुजरात पर बने प्रति चक्रवातीय सरकुलेशन ने अपने जबरदस्त प्रभाव से उत्तरी मैदानी राज्यों, पठारी राज्यों यहां तक कि तटीय इलाकों पर ईरान, पाकिस्तान और थार मरुस्थल की गर्म हवाओं, हीट बेव लू के थपेड़े और साथ ही साथ भीषण गर्मी ने अपना जलवा दिखना शुरू कर दिया है।

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि सोमवार को हरियाणा व एनसीआर दिल्ली के अनेक स्थानों पर तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस से उपर दर्ज हुआ है। आने वाले दिनों में तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावनाएं बन रही है जिसकी वजह से हरियाणा व एनसीआर दिल्ली में मार्च के महीने के अंत में भीषण गर्मी के अनेक रिकॉर्ड टुटने और नए रिकॉर्ड बनाने के लिए आतुर है। गर्मी ने समय से पहले ही अपने तीखे तेवरों से आगाज किया हुआ है जिसकी वजह से सम्पूर्ण इलाके का आमजन और समस्त जीव त्रस्त और पस्त है।

इस प्रकार की गर्मी मई और जून के महीने में देखी और महसूस की जाती है जो इस बार मार्च के महीने में अपना प्रचंड और विकराल रूप धारण किए हुए हैं । मार्च के महीने में दूसरी बार प्रति चक्रवातीय सरकुलेशन दोबारा सक्रिय हो गया है। जिस कारण तापमान में बढ़ोतरी हो रही है और 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हीट बेव लू चल रही है जिसकी वजह से सम्पूर्ण इलाके में नमी और आर्द्रता की मात्रा में तेजी से कमी आ रही है इसके अलावा अन्य किसी भी प्रकार की मौसमी प्रणाली ( वैस्टर्न डिस्टरबेंस प्रणाली और सागरीय प्रणाली) सक्रिय नहीं होने की वजह से सम्पूर्ण मैदानी राज्यो के साथ अधिकांश भारतीय हिस्सों में शुष्कता बनीं हुई है।

आने वाले दिनों में 10 अप्रैल तक इसी तरह की मौसम स्थितियां बनी रहने की प्रबल संभावनाएं बन रही है। केवल 1-2 अप्रैल को हल्की फुल्की गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। मंगलवार को भी हरियाणा, एनसीआर दिल्ली में सबसे अधिक अधिकतम तापमान बालसमंद हिसार का 42.6°c दर्ज किया गया है। जिला महेंद्रगढ़ में नारनौल और महेंद्रगढ़ का अधिकतम तापमान क्रमश 41.5 डिग्री सेल्सियस और 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। सम्पूर्ण हरियाणा व एनसीआर दिल्ली और विशेषकर जिला महेंद्रगढ़ में हीट बेव लू और चिलचिलाती धूप और तपती जलती गर्मी से आमजन और समस्त जीव जगत परेशान और चिंतित हैं।

आज हरियाणा में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान इस प्रकार रहा

बालसमंद 42.6°c, हिसार 42.0°c, सिरसा 41.6°c, सिरसा 41.6°c, नारनौल 41.5°c, महेंद्रगढ़ 41.4°c, गुड़गांव 40.8°c, हिसार 40.7°c, फरीदाबाद 40.7°c, मानेसर 40.5°c, जींद 39.8°c, झज्जर 39.6°c, सोनीपत 39.5°c, रोहतक 39.3°c, भिवानी 38.7°c, कुरुक्षेत्र 38.5°c, अंबाला 37.9°c, करनाल 37.8°c, कैथल 37.4°c, चंडीगढ़ 36.8°c, पंचकुला 36.8°c व यमुनानगर में 36.7°c

और पढ़ें
Next Story