Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पहल : इस बुक बैंक से विद्यार्थियों को नि:शुल्क किताबें मिलेंगी

डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती (Ambedkar Jayanti) के उपलक्ष्य में आगामी 14 नवंबर को इसका शुभारंभ किया जाएगा। । इस बुक बैंक (Book bank) में कई तरह की ज्ञानवर्धक किताबें उपलब्ध रहेंगी। जरूरतमंद परिवाराें के बच्चे यहां से नि:शुल्क किताबें ले सकेंगे।

पहल : इस बुक बैंक से विद्यार्थियों को नि:शुल्क किताबें मिलेंगी
X

बहादुरगढ़ : बुक बैंक की तैयारी करते समिति के कार्यकर्ता।

हरिभूमि न्यूज : बहादुरगढ़

पर्यावरण संरक्षण व स्वच्छता की दिशा में कार्य करने वाली संघर्षशील जनकल्याण सेवा समिति द्वारा अब एक और सकारात्मक कदम उठाया गया है। समिति द्वारा गांव सांखोल में एक बुक बैंक बनाया जा रहा है। इस बुक बैंक से विद्यार्थियों को नि:शुल्क किताबें मिलेंगी। डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती (Ambedkar Jayanti ) के उपलक्ष्य में आगामी 14 नवंबर को इसका शुभारंभ किया जाएगा।

दरअसल, इस समिति के कार्यकर्ता गांव में पिछले काफी समय से स्वच्छता पर जोर दे रहे हैं। भूजल का संरक्षण करने के लिए भी कई कारगर कदम उठाए हैं। इसी कड़ी में अब आगे बढ़ते हुए समिति ने बुक बैंक खोलने की तैयारी शुरू की है। समिति से जुड़े मेजर सुधीर व संजय आदि ने बताया कि शिक्षा के जरिये ही समाज व राष्ट्र का विकास संभव है।किताबें ज्ञान बढ़ाने में अहम कड़ी निभाती हैं। समाज में हमारे आसपास बेहद से ऐसे परिवार हैं, जिनके बच्चों को किताबों की कमी महसूस होती है। ऐसे बच्चों को किताबें उपलब्ध कराने के लिए ही उनकी समिति ने यह कदम उठाया है, ताकि किताबों के अभाव में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।

गांव में रविदास मार्ग पर शिव मंदिर के सामने बुक बैंक बनाया जा रहा है। आगामी 14 अप्रैल को इसकी शुरुआत होगी। इस बुक बैंक में कई तरह की ज्ञानवर्धक किताबें उपलब्ध रहेंगी। जरूरतमंद परिवाराें के बच्चे यहां से नि:शुल्क किताबें ले सकेंगे। इसके अलावा लोग यहां किताबें दान भी कर सकते हैं। ये दान की गई किताबें किसी बच्चे का भविष्य संवार सकती हैं। शुुरुआती चरण में केवल प्रतियोगिताओं संबंधित पुस्तकें ही दी जाएंगी।

Next Story