Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गोवा के सरपंचों को पंसद आया Haryana के गांव बीबीपुर का मॉडल

सुनील जागलान के ग्रामीण विकास व महिला सशक्तिकरण के मॉडल के मुरीद भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति के अलावा विदेशी मीडिया भी रही है। उन्होंने देश की पहली हाइटेक ग्राम पंचायत के अलावा ग्राम सचिवालय से लेकर ई-ग्राम सभा का मॉडल भारत सरकार को दिया जिसे अनेक राज्य सरकारों ने लागू किया है।

गोवा के सरपंचों को पंसद आया Haryana के गांव बीबीपुर का मॉडल
X

गोवा में सुनील जागलान सम्मानित होते हुए। 

हरिभूमि न्यूज : जींद

गोवा सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने गए सरपंच सुनील जागलान का बीबीपुर मॉडल ऑफ विमेन एम्पॉवरमेंट एंड विलेज डेवलपमेंट वहां के सरपंचों को काफी पंसद आया है। सुनील जागलान को गोवा के आजादी के 60 वर्ष पूरा होने पर मनाए जा रहे उत्सव में गोवा सरकार द्वारा वहां की ग्राम पंचायत को सशक्तिकरण का मंत्र देने जिसमे ग्रामीण विकास योजना, उसका क्रियान्वयन एवं वित्तीय संसाधन योजना पर बात रखने के लिए बुलाया गया था। गोवा सरकार की तरफ से सुनील जागलान को सम्मानित भी किया गया।

जागलान ने गोवा में आयोजित कार्यक्रम में बताया कि किस तरह हमने पहले एक ग्राम पंचायत के तौर पर और फिर बीबीपुर मॉडल के आधार पर सैकड़ों पंचायतों में महिला सशक्तिकरण के द्वारा ग्रामीण विकास की योजना तैयार करके क्रियान्वित की। जागलान ने मेवात के गांवों में पिछले चार वर्षों से तैयार करके लागू किए गए विकास प्लान के बारे में भी बताया। गौरतलब है कि सुनील जागलान के ग्रामीण विकास व महिला सशक्तिकरण के मॉडल के मुरीद भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति के अलावा विदेशी मीडिया भी रही है। उन्होंने देश की पहली हाइटेक ग्राम पंचायत के अलावा ग्राम सचिवालय से लेकर ई-ग्राम सभा का मॉडल भारत सरकार को दिया जिसे अनेक राज्य सरकारों ने लागू किया है।

ई-ग्राम सभा का आइडिया

अभी कोरोना काल में जब ग्राम पंचायतों के कार्य रुक गए थे तो सुनील जागलान ने आ ग्राम सभा का आइडिया इजाद कर राज्य सरकार को दिया जिसके बाद पूरे देश में यह मॉडल लागू किया। इसके अलावा इन्होंने देश को बेटी बचाओ अभियान, सेल्फी विद डॉटर अभियान, बेटियों के नाम नेम प्लेट का अभियान और अभी हाल ही में लड़कियों की शादी की उम्र संवैधानिक तौर पर करवाने के लिए लाडो पंचायत आयोजित कर रहा। उत्तर प्रदेश में भी सरपंच एशोशिएशन को मजबूत बनाने व पंचायती राज के सशक्त करने के लिए कार्य किया।

राष्ट्रपति भवन द्वारा गोद लिए गांवों की जिम्मेदारी जागलान को

जागलान के बीबीपुर मॉडल ऑफ विमेन एम्पॉवरमेंट एंड विलेज डेवलप्मेंट को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पंसद किया और राष्ट्रपति भवन द्वारा गोद लिए गांवों में लागू कर जिम्मेदारी सुनील जागलान को दी गई। जागलान ने बताया कि गोवा समेत दक्षिण भारत के कई गांवों में बीबीपुर मॉडल जल्द लागू करेंगे।

और पढ़ें
Next Story