Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Ravan Dahan : बहादुरगढ़ में इस साल भी नहीं होगा Ravan Dahan , जानें क्यों

कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर दशहरा उत्सव (Dussehra) मनाने की अनुमति नहीं दी गई। गत वर्ष भी कोरोना महामारी के कारण दशहरा उत्सव स्थगित कर दिया गया था।

Ravan Dahan : बहादुरगढ़ में इस साल भी नहीं होगा Ravan Dahan , जानें क्यों
X

बहादुरगढ़ : दो साल पहले ऐसा था रावण दहन का नजारा।

हरिभूमि न्यूज. बहादुरगढ़

दशहरे पर इस बार भी लोगों को रावण परिवार के पुतलों का दहन और रंग-बिरंगी आतिशबाजी को देखने का मौका नहीं मिलेगा। कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर दशहरा उत्सव मनाने की अनुमति नहीं दी गई। गत वर्ष भी कोरोना महामारी के कारण दशहरा उत्सव स्थगित कर दिया गया था।

बता दें कि शहर में परोपकारी सभा द्वारा डॉ. भीम राव अंबेडकर स्टेडियम और मयंक क्लब द्वारा ब्रिगेडियर होश्यिार सिंह स्टेडियम में दशहरा उत्सव आयोजित किए जाते रहे हैं। परोपकारी सभा की ओर से शहर में सचेतन झांकियां भी निकाली जाती थी। दोनों स्टेडियम में रंग बिरंगी आतिशबाजी कर रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का प्रतीकात्मक दहन किया जाता था। लेकिन मयंक क्लब द्वारा बीते चार सालों से रावण दहन का आयोजन नहीं किया जा रहा। वहीं परोपकार सभा महाबीर मंदिर द्वारा कोरोना गाइडलाइन और प्रशासन की हिदायतों की पालना करते हुए इस बार भी दशहरा उत्सव का आयोजन नहीं करने का निर्णय लिया गया है।

मयंक क्लब के प्रधान विजय जैन के अनुसार प्रशासनिक बंदिशों के कारण दशहरा उत्सव आयोजन नहीं किया जाएगा। प्रशासन द्वारा आयोजकों को अनुमति देने के साथ ही सुरक्षा के नाम पर पाबंद किया जाता है। इसी कारण से गत चार सालाें से क्लब के सदस्यों ने उत्सव नहीं मनाने का निर्णय लिया है।

परोपकारी सभा महाबीर मंदिर के प्रधान जगदीश एलाबादी के अनुसार कोरोना के चलते इस बार भी रावण दहन का आयोजन नहीं किया जाएगा। दशहरे के दिन महाबीर मंदिर से किला मौहल्ला स्थित शिव मंदिर चौक तक शोभायात्रा निकाली जाएगी। कोरोना के कारण लगातार दूसरे साल दशहरा उत्सव को स्थगित किया गया है।

Next Story