Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पुलिस ने वाहन चालकों के लिए एडवाइजरी जारी की, इन बातों का रखें ध्यान

जिला पुलिस अधीक्षक ने एडवाइजरी में स्पष्ट किया कि मौसम में बदलाव के चलते अक्सर सड़क हादसे होते हैं, यदि वाहन चालक थोड़ी सी भी सावधानी बरतें तो कोहरे में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं से आम जनमानस को बचाया जा सकता है।

पुलिस ने वाहन चालकों के लिए एडवाइजरी जारी की, इन बातों का रखें ध्यान
X

पुलिस अधीक्षक डॉ. अर्पित जैन

हरिभूमि न्यूज. सिरसा

सर्दी बढ़ने के साथ ही सुबह और रात को होने वाले कोहरे में हादसों की आशंका को लेकर जिला पुलिस अधीक्षक ने सभी वाहन चालकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इस कड़ी में जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अर्पित जैन ने वाहन चालकों से अतिरिक्त सावधानी बरतने और यातायात के नियमों पर पूरी तरह से ध्यान रखकर वाहन चलाने की हिदायत दी है ताकि सड़क हादसों से बचा जा सके।

जिला पुलिस अधीक्षक ने एडवाइजरी में स्पष्ट किया कि मौसम में बदलाव के चलते अक्सर सड़क हादसे होते हैं, यदि वाहन चालक थोड़ी सी भी सावधानी बरतें तो कोहरे में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं से आम जनमानस को बचाया जा सकता है। पुलिस अधीक्षक ने विशेषकर धुंध से बचने के कुछ पहलुओं पर वाहन चालकों को ध्यान देने को कहा है। घने कोहरे में सड़क के बाएं किनारे को देखकर गाड़ी चलाएं। कोहरे में सड़क पर सुरक्षित चलने का अच्छा तरीका है कि आगे वाले वाहन से गाड़ी निश्चित दूरी पर चलाएं। वाहन की हेड लाइट को हाइबीम पर न रखें, ऐसा करने से कोहरे में रोशनी बिखर जाती है और सामने कुछ नजर नहीं आता। हेड लाइट लो बीम पर रखें। इससे देखने में आसानी होगी और सामने वाले को भी गाड़ी की सही स्थिति का पता चल सकेगा।

उन्होंने कहा कि हाइवे पर सड़कों के किनारे पर बनी पीली लाइन को फोलो करके भी आसानी से गाड़ी चलाई जा सकती है। वाहन चलाते समय कहीं मुड़ना है तो काफी पहले से इंडिकेटर दें, जिससे दूसरी गाडि़यों को टाइम मिल सके। हेडलाइट बंद करके सिर्फ फॉग लाइट जलाना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि दूर से आने वाले को अकेली फॉग लाइट्स दिखाई नहीं देती। कोहरा हो तो चालक अपने वाहन की गति तेज न रखें, कोहरे के वक्त आगे चल रहे किसी वाहन को ओवरटेक करने की बजाय उचित दूरी कर फॉलो करें। वाहन मालिक एवं चालक अपने-अपने वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर जरूर लगाएं। खासतौर से ट्रक या टैंपो चालक किसी भी होटल या ढाबे के आगे वाहनों को सड़क पर खड़ा न करें। अगर किसी वाहन में तकनीकी खराबी हो जाती है तो उक्त वाहन को सड़क किनारे से दूर खड़ा करें और उसकी लाइट जलाए। पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को भी निर्देश दिए हैं कि वे अपने अपने क्षेत्र में जागरूकता फैलाकर वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवाना सुनिश्चित करें तथा नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें।

Next Story