Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CM खट‍्टर ने किया शिलान्यास : हरियाणा में सम्राट मिहिर भोज के नाम पर बनेगा गुरुकुल, CBSE पैटर्न पर भी होगी पढ़ाई

बीस बीघा जमीन पर बनने वाले सम्राट मिहिर भोज गुरुकुल विद्यापीठ पर 20 से 25 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस गुरुकुल में सभी धर्मों, जातियों व वर्गों के विद्यार्थी पढ़ाई करेंगे। इसमें कक्षा 6 से 12वीं तक की पढ़ाई होगी।

CM खट‍्टर ने किया शिलान्यास : हरियाणा में सम्राट मिहिर भोज के नाम पर बनेगा गुरुकुल, CBSE पैटर्न पर भी होगी पढ़ाई
X

यमुनानगर में सम्राट मिहिर भोज गुरुकुल विद्यापीठ का शिलान्यास करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

हरिभूमि न्यूज. यमुनानगर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सम्राट मिहिर भोज गुरुकुल विद्यापीठ में विद्यार्थी सीबीएसई पैटर्न की तर्ज पर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। उन्होंने शुक्रवार को जगाधरी में पौंटा साहिब मार्ग पर सम्राट मिहिर भोज गुरुकुल विद्यापीठ का शिलान्यास किया। इससे पहले शहर के सम्राट मिहिर भोज चौक पर हवन-यज्ञ किया। बीस बीघा जमीन पर बनने वाले सम्राट मिहिर भोज गुरुकुल विद्यापीठ पर 20 से 25 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कहा कि महापुरुष सभी के सांझे होते हैं। इस गुरुकुल में सभी धर्मों, जातियों व वर्गों के विद्यार्थी पढ़ाई करेंगे। इसमें कक्षा 6 से 12वीं तक की पढ़ाई होगी। गुरुकुल कुरुक्षेत्र के गुरुकुल की तर्ज पर होगा। उन्होंने कहा कि प्राचीन शिक्षा पद्घति के अलावा यहां पर शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थी सीबीएसई पैटर्न की तर्ज पर पढ़ाई कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नैतिक शिक्षा, ग्रंथों की शिक्षा व गीता शॢोकों को हरियाणा प्रदेश में पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। उन्होंने गुरुकुल शिक्षण संस्थान के लिए एक करोड़ रुपये की मैचिंग ग्रांट, 51 लाख रुपये की सरकारी सहायता तथा अपने व्यक्तिगत खाते से दो लाख रुपये देने की घोषणा की। मौके पर हरियाणा के शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल ने कहा कि जगाधरी में इस गुरुकुल विद्यापीठ के बनने से सभी वर्गों विद्यार्थियों को विशेष लाभ होगा। वहीं, पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं अम्बाला के सांसद रतन लाल कटारिया ने संस्थान को 11 लाख रुपये सांसद निधिकोष से देने और अपनी ओर से एक लाख रुपये देने की घोषणा की।

Next Story