Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Admission : 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए बी. वॉक में दाखिला लेने का सुनहरा अवसर

हरियाणाा केंद्रीय विश्वविद्यालय में व्यावसायिक अध्ययन एवं कौशल विकास विभाग के तहत बीवॉक (बैचलर इन वोकेशन) के तीन पाठ्यक्रम रिटेल एंड लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट, बायोमेडिकल साइंसेज व इंडस्ट्रीयल वेस्ट मैनेजमेंट संचालित हैं।

Admission : 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए बी. वॉक में दाखिला लेने का सुनहरा अवसर
X

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय 

महेंद्रगढ़ : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय(Central University of Haryana) में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आगामी एक सितंबर तक सीयू-सीईटी 2021 के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिन छात्रों ने अपनी 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है या अभी प्रयासरत है उनके लिए बीवॉक की बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम में दाखिला लेने का यह एक अच्छा अवसर है।

हरियाणाा केंद्रीय विश्वविद्यालय में व्यावसायिक अध्ययन एवं कौशल विकास विभाग के तहत बीवॉक (बैचलर इन वोकेशन) के तीन पाठ्यक्रम रिटेल एंड लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट, बायोमेडिकल साइंसेज व इंडस्ट्रीयल वेस्ट मैनेजमेंट संचालित हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने बताया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में युवाओं के कौशल विकास पर विशेष जोर दिया गया है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मूलभूत सिद्धांतों पर आधारित बीवॉक का पाठ्यक्रम गुणवत्तापूर्ण व रोजगारपरक है। कोविड महामारी के कठिन समय में भी पिछले शैक्षणिक वर्ष के उत्तीर्ण विद्यार्थियों ने विभाग के द्वारा संचालित प्लेसमेंट में भाग लेकर भारत के प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रबंधकीय पदों पर नौकरियां प्राप्त की जोकि इस पाठ्यक्रम की प्रासंगिकता को दशार्ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए विभाग में विद्यार्थियों को सैद्धांतिक शिक्षा के साथ-साथ औद्योगिक भ्रमण, इंटर्नशिप, उद्योग विशेषज्ञों के अतिथि व्याख्यान और प्रयोगात्मक शिक्षाओं के द्वारा विद्यार्थियों को विभिन्न व्यवसायों में कौशल और विशेषज्ञता प्रदान की जाती है।

व्यावसायिक अध्ययन एवं कौशल विकास विभाग के समन्वयक डॉ. पवन कुमार मौर्य ने बताया कि बीवॉक पाठ्यक्रम तीन वर्ष में तीन चरणों में करवाया जाता है। जिसके अंतर्गत एक वर्ष का पाठ्यक्रम उत्तीर्ण करने के पश्चात विद्यार्थी को डिप्लोमा, दो वर्ष सफलता पूर्वक करने पर एडवांस डिप्लोमा तथा तीन वर्ष सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने पर बीवॉक की डिग्री प्रदान की जाती है। ये पाठ्यक्रम सैद्धांतिक शिक्षा और व्यावसायिक प्रबंधन अवधारणाओं का एक अनूठा मिश्रण है। जिसमे हकेंवि में बीवॉक रिटेल एंड लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट पाठ्यक्रम में 63 तथा बायोमेडिकल साइंसेज व इंडस्ट्रीयल वेस्ट मैनेजमेंट में 50-50 सीटें उपलब्ध है। बीवॉक में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी आगामी एक सितंबर तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट से ऑनलाइन कर आवेदन कर सकते हैं और विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है। प्रवेश परीक्षा आगामी 15, 16, 23 व 24 सितंबर 2021 को आयोजित की जाएगी।

Next Story