Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Unlock- 2 : हरियाणा में 1 करोड़ 75 लाख लोगों को नवम्बर तक दिया जाएगा मुफ्त राशन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) ने कहा कोई भूखा न रहे इसके लिए नवंबर 2020 तक प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं या चावल और एक किलो चना दाल मुफ्त में मिलेगी। वहीं प्रदेश में 31 जुलाई तक स्कूल बंद रहेंगे। वहीं अनलॉक - 2 के तहत प्रदेश में विद्यालयों को 31 जुलाई तक बंद रखा जायेगा तथा अंतरराज्यीय आवाजाही पर किसी प्रकार का कोई प्रतिबन्ध नहीं है।

Unlock- 2 :  हरियाणा में 1 करोड़ 75 लाख लोगों को नवम्बर तक दिया जाएगा मुफ्त राशनChief Minister Manohar Lal

करनाल। मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) ने कहा कि कोविड-19 के तहत कोई भूखा न रहे, सभी को भोजन मिले इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अनलॉक पार्ट 2 की घोषणा करते हुए गरीब व जरूरतमंद लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना(Prime Minister's poor welfare scheme) के तहत घोषणा की है। इस घोषणा के तहत देश के करीब 80 करोड़ लोगों को आगामी नवम्बर 2020 तक प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल तथा 1 किलो चना दाल मुफ्त में मिलेगी। इसके लिए हरियाणा में भी करीब एक करोड़ 75 लाख लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

प्रदेश में हालात के अनुसार ही बस सेवा आंरभ की जाएगी। बस किराया बढ़ाने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है, बैठक के बाद ही सभी की सहमति से लिया जाएगा कोई निर्णय। अनलॉक 2 में प्रदेश के लोगों को 1 जुलाई से मिलेंगी और रियायतें दी गई है। प्रदेश के लोगों को चाहिए कि कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करें, बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग, सोशल डिस्टेंसिंग तथा सेनिटाजेशन का विशेष ध्यान रखें तभी इस महामारी से निजात मिल सकेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में अनलॉक पार्ट-2 एक जुलाई से आरंभ हो जाएगा, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के नाम एक संदेश दिया है और जनता के लिए कईं चीजों में छूट प्रदान की है तथा जिला स्तर व प्रदेश स्तर पर अपनी परिस्थिति के अनुसार इसे लागू करने की छूट दी है।

31 जुलाई तक स्कूल बंद ही रहेंगे

अनलॉक-2 में मॉल, बाजार, औद्योगिक इकाइयां चालू रहेंगी, लेकिन 31 जुलाई तक स्कूल बंद रहेंगे तथा 2 अगस्त तक सामान्य रेल सेवा बंद रहेगी। हरियाणा को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत सरकार के 20 लाख करोड़ के पैकेज में से 10 प्रतिशत शेयर हर मद में से लेने के लिए योजना पर काम किया जा रहा है। रेहड़ी, फड़ी वालों को 10 से 15 हजार रुपये तक का लोन 2 प्रतिशत ब्याज दर पर दिया जा रहा है। इसके अलावा शिशु लोन योजना के तहत 50 हजार रुपये तक का ऋण 9 प्रतिशत ब्याज दर से घटाकर 5 प्रतिशत किया जा रहा है।

Next Story
Top