Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली की हवा देख फरीदाबाद व गुरुग्राम में जनरेटर पर रोक

बिजली निगम (पावर) के अतिरिक्त मुख्य सचिव (Additional Chief Secretary) ने चेयरमैन एनवायरमेंट पाल्यूशन को पत्र लिखकर साफ कर दिया है कि उनके पास में बिजली सरप्लस है, कनेक्शन भी आन डिमांड है।

दिल्ली की हवा देख फरीदाबाद व गुरुग्राम में जनरेटर पर रोक
X

योगेंद्र शर्मा. चंडीगढ़। दिल्ली में लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण (air pollution) को देखते हुए और एनजीटी के स्पष्ट आदेशों के क्रम में हरियाणा के दो जिलों फरीदाबाद, गुरुग्राम में तीन दिन पहले 15 से पूरी तरह रोक लगा दी गई है।

इसमें सबसे ज्यादा जेनरेटर का इस्तेमाल बिल्डरों द्वारा किया जा रहा था, इनमें से काफी बिल्डरों द्वारा बिजली निगमों द्वारा उन्हें कनेक्शन उपलब्ध नहीं कराने की मजबूरी का रोना रोया है। हालांकि बिजली निगम (पावर) के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने चेयरमैन एनवायरमेंट पाल्यूशन को पत्र लिखकर साफ कर दिया है कि उनके पास में बिजली सरप्लस है, कनेक्शन भी आन डिमांड है।

यहां पर उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी रीजन एनवायरमेंट पाल्यूशन (प्रीवेंशन एंड कंट्रोल) अथारिटी की ओऱ से इस संबंध में चेयरमैन (Chairman) भूरेलाल ने एसीएस के पत्र का उल्लेख करते हुए कहा है कि पिछले साल भी सचिव की ओऱ से एक शपथ-पत्र दिया गया था। चेयरमैन की ओर से जिक्र किया गया है कि सभी कालोनियों को पावर ग्रिड से जोड़ दिया जाएगा। लेकिन इस पर जमीनी हकीकत में काम नहीं हुआ।

अब अथारिटी के पास में और समय दिए जाना असंभव बात है। इसी क्रम में एक बार फिर से जिम्मेदार लोगों से कहा गया है कि सभी कालोनियों में बिजली की आपूर्ति होगी यह हर सूरत में सुनिश्चित किया जाए। इतना ही नहीं सरकार के जिम्मेवार लोगों से इस संबंध में शपथ पत्र मांगा गया है ताकि आने वाले वक्त में आदेशों की पालना हो सके साथ ही आने वाले वक्त के लिए विस्तार नहीं दिया जा सकता।

15 अक्टूबर से जेनरेटर सैट पूरी तरह से बंद

उधर, अथारिटी चेयरमैन की ओऱ से आदेश जारी होने के बाद में 15 अक्टूबर से जेन सेट बंद कर दिए जाने की जानकारी दी गई है। इस पत्र में एसीएस की ओर से अवगत कराया गया है कि लंबित बिजली कनेक्शनों के अधिकांश मामलों का समाधान कर लिया गया है। राज्य में बिजली की कोई शार्टेज नहीं है, इतना ही नहीं बल्कि राज्य के पास में 2020-21 मई जून तक के लिए बिजली आपूर्ति की कोई दिक्कत नहीं हैं।


Next Story