Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution Update: गोपाल राय बोले, प्रदूषण से निपटना हर किसी की जिम्मेदारी, किसी एक पार्टी की नहीं

Delhi Pollution Update: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान चलाया जाएगा।

दिल्ली सरकार EDMC के खिलाफ इस मामले में करेगी कार्रवाई, गोपाल राय ने दी जानकारी
X

गोपाल राय बोले

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को दिल्लीवालों से कहा कि वायु प्रदूषण सिर्फ आम आदमी पार्टी या दिल्ली सरकार की समस्या नहीं है। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि विपक्ष के नेता भी इससे निपटने के प्रयासों में सहयोग देंगे। मंत्री ने बताया कि सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान चलाया जाएगा।

एक नवंबर तक शहर के सभी 272 वार्डों में शुरू किया जाएगा

वाहन जनित प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए शुरू किया गया यह अभियान एक नवंबर तक शहर के सभी 272 वार्डों तक पहुंचेगा। राय ने कहा कि इस अभियान से जुड़ने के लिए उन्होंने विपक्ष के विधायकों को भी आमंत्रित किया था लेकिन उनकी ओर से अब तक कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

लाल बत्ती पर वाहनों का इंजन करें बंद

उन्होंने कहा कि लेकिन मुझे उम्मीद है कि वे अपने स्तर पर कदम उठाएंगे। वायु प्रदूषण केवल आप या दिल्ली सरकार की समस्या नहीं है इससे निपटना हर किसी की जिम्मेदारी है। राय ने बताया कि लाल बत्ती पर वाहनों का इंजन बंद करने से वाहन जनित प्रदूषण पंद्रह से बीस फीसदी तक घटाया जा सकता है। आपको बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार कई तरह के कदम उठा रही है। वहीं प्रदूषण नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। अब तक कई कंपनियों पर लाखों पर का जुर्माना लगाया जा चुका है। खुद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय प्रदूषण की मॉनिटिरिंग कर रहे है।

और पढ़ें
Next Story