Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा अप्रैल से, आवेदन 31 दिसंबर तक

31 दिसंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। इसके बाद विलंब शुल्क के साथ आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। सेमेस्टर के तहत एमए, एमकॉम, एमएससी, बीएड, एलएलबी समेत अन्य कक्षाओं के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। पढ़िये पूरी खबर-

रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा अप्रैल से, आवेदन 31 दिसंबर तक
X

रायपुर। पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा अप्रैल के आखिरी सप्ताह से आयोजित करने की तैयारी है। इस साल लिखित परीक्षा के पहले कॉलेजों में प्रैक्टिकल होंगे। विश्वविद्यालय की तरफ से इस बात की सूचना दी जाएगी। पिछले सत्र में कोरोना संक्रमण की वजह सारा शेड्यूल गड़बड़ा गया था और ऑनलाइन एग्जाम लिए गए थे लेकिन इस बार स्थिती थोड़ी ठीक देखते हुए यह तय किया गया है।

इस सत्र में स्थिति बदल गई है। कॉलेज खुल चुके हैं। पढ़ाई भी ऑफ लाइन यानी कॉलेजों में क्लास लगाकर करायी जा रही है। इसलिए परीक्षाएं निर्धारित समय पर आयोजित की जाएगी। विवि के अफसरों का कहना है कि प्रैक्टिकल एग्जाम को लेकर जनवरी में निर्देश जारी किये जाएगे। मुख्य परीक्षा होने से पहले प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। इसका आयोजन कॉलेज अपने स्तर पर कर सकेंगे। मुख्य परीक्षा से पहले प्रैक्टिकल होने से इसके नंबर विवि को मिल जाएंगे। पिछली बार ऑनलाइन मोड पर परीक्षाएं हुई थी। छात्रों ने घर से पेपर लिखकर कॉलेजों में जमा किया था। इसका असर रिजल्ट पर पड़ा और अधिकांश कक्षाओं का रिजल्ट 90 प्रतिशत से अधिक रहा।

वार्षिक परीक्षा के लिए आवेदन जल्द

रविवि की वार्षिक परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। विश्वविद्यालय स्तर पर इसकी तैयारी की जा रही है। परीक्षा शुल्क में इस बार भी कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी। पिछली बार जितनी फीस थी, उतनी ही इस बार तय की गई है। जनवरी में परीक्षा के आवेदन लिए जाएंगे। अप्रैल से वार्षिक परीक्षा शुरू होगी। इसके लिए कॉलेजों को भी जानकारी दी गई है। पिछली बार वार्षिक परीक्षा में करीब डेढ़ लाख छात्र थे। इस बार परीक्षार्थियों की संख्या 1.60 लाख से अधिक हो सकती है।

आगामी सेमेस्टर परीक्षा के लिए रविवि से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 31 दिसंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। इसके बाद विलंब शुल्क के साथ आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। सेमेस्टर के तहत एमए, एमकॉम, एमएससी, बीएड, एलएलबी समेत अन्य कक्षाओं के लिए आवेदन मंगाए गए हैं।

Next Story