Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इंद्रप्रस्थ रायपुर में मल्टीस्टोरी फ्लैट, 21 आवंटिति एक दो दिन में कराएंगे रजिस्ट्री

रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब व मध्यमवर्गीय परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराने इंद्रप्रस्थ रायपुरा फेज 2 में मल्टीस्टोरी फ्लैट बनकर तैयार हैं। इसमें पार्किंग के साथ लिफ्ट की सुविधा आवंटितयों को मिलेगी। लाटरी पद्धति से फ्लैट की बुकिंग पहले ही कर ली गई है।

इंद्रप्रस्थ रायपुर में मल्टीस्टोरी फ्लैट, 21 आवंटिति एक दो दिन में कराएंगे रजिस्ट्री
X
फ्लैट ( प्रतीकात्मक फोटो)

रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब व मध्यमवर्गीय परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराने इंद्रप्रस्थ रायपुरा फेज 2 में मल्टीस्टोरी फ्लैट बनकर तैयार हैं। इसमें पार्किंग के साथ लिफ्ट की सुविधा आवंटितयों को मिलेगी। लाटरी पद्धति से फ्लैट की बुकिंग पहले ही कर ली गई है। प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है 2500 फ्लैट पजेशन की स्थिति में हैं।

जिसे नियम अनुसार दस किस्तों का भुगतान करने वाले हितग्राही को रजिस्ट्री कराने के बाद आरडीए से पजेशन लेटर दिया जाएगा।एलआईजी के 12 फ्लैट और ईडब्लूएस के 9 फ्लैट की सभी किस्तें जमा करने वाले 21 हितग्राही अपने नए आवास की रजिस्ट्री एक दो दिन में कराने तैयार हैं।

प्रोजेक्ट के अंतर्गत कुल दस किस्तों में हितग्राहियों को नियम अनुसार किस्त की रकम जमा करनी है। समय पर किस्त जमा नहीं करने पर प्राधिकरण के प्रोेेेजेक्ट में सरचार्ज लगेगा। 2 लगातार किस्तों के भुगतान नहीं किए जाने पर आवंटन निरस्त कर पंजीयन की राशि में दस फीसदी कटौती की शर्त शामिल है।

किस्त भुगतान में कोताही, 42 करोड़ फंसे

प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत बनाए गए फ्लैट के किस्त भुगतान को लेकर हितग्राही कोताही बरतने लगे हैं। जबकि स्ववित्तीय योजना के अंतर्गत मल्टीस्टोरी फ्लैट का प्रोजेक्ट लाया गया है। जैसे-जैसे हितग्राहियों से किस्त की रकम मिलेगी वैसे-वैसे फ्लैट निर्माण में गति आएगी। कोरोनाकाल में निर्माण कार्य प्रभावित होने की वजह से भी प्रोजेक्ट अपने निर्धारित समय से डिले चल रहा है।

सूत्रों के मुताबिक इंद्रप्रस्थ रायपुरा फेज 2 में 30 जून की स्थिति में आरडीए के करीबन 42 करोड़ रुपए आवंटितियों के पास फंसे हैं। यह राशि किस्तों के रूप में हितग्राहियों से ली जानी है। इसमें एलआईजी फ्लैट आवंटितयों से 28.43 करोड़ और ईडब्लूएस श्रेणी के आवंटितयों से 13.36 करोड़ की बकाया राशि शामिल है। जो किस्त में रूप में प्राधिकरण को मिलनी थी पर यह राशि अब तक हितग्राहियों ने जमा नहीं कराई।

अंतिम किस्त देने वालों को पजेशन

ऐसे हितग्राही जो अपने फ्लैट की अंतिम किस्त का भुगतान करने वाले हैं उन्हें पजेशन देने के लिए रजिस्ट्री शुरू होने जा रही है। 21 हितग्राही इसके लिए तैयार हैं। जैसे ही वे रजिस्ट्री की कापी उपलब्ध कराएंगे उन्हें प्राधिकरण पजेशन लेटर बिना देर किए उपलब्ध कराएगा। ताकि वे अपने नए फ्लैट में रह सकें।


Next Story