Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महिला प्राध्यापकों की कोरोना ट्रेसिंग में ड्यूटी, बगैर सुरक्षा करनी होगी संदिग्धों की पहचान

कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लोगों काे करना होगा ट्रेस

महिला प्राध्यापकों की कोरोना ट्रेसिंग में ड्यूटी, बगैर सुरक्षा करनी होगी संदिग्धों की पहचान
X

रायपुर. राजधानी के महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में कार्यरत प्राध्यापकों और सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति कोरोना संबंधित सेवाओं में लगा दी गई है। खास बात यह है कि इसमें महिला प्राध्यापक भी शामिल हैं। रायपुर जिले से 50 प्राध्यापकों की ड्यूटी इसमें लगाई गई है।

आदेशानुसार प्राध्यापकों को कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के कांटेक्ट की ट्रेसिंग करनी होगी। कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान कर उनकी सूची तैयार करनी है। जोन आधार पर दल गठित किए गए हैं। राजधानी की सहायक कलेक्टर नम्रता जैन को नोडल अफसर बनाया गया है।

प्रशिक्षण शुुरू

सूची में पं. रविशंकर शुक्ल विवि अध्ययनशाला, साइंस कॉलेज, संस्कृत महाविद्यालय, शासकीय महाविद्यालय बीरगांव, कृषि महाविद्यालय, डिग्री गर्ल्स कॉलेज, शासकीय महाविद्यालय गुढ़ियारी, छत्तीसगढ़ कॉलेज सहित कई महाविद्यालय के प्राध्यापकों की ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्राॅस भवन में इनका प्रशिक्षण शुुरू हो गया है। प्रशिक्षण के बाद उन्हें फील्ड में जाकर कोरोना संदिग्धों के बीच कार्य करना होगा।

विरोध का मुख्य कारण यह है कि सुरक्षा संबंधित कोई विशेष व्यवस्था विभाग द्वारा नहीं की गई है। एक महिला प्राध्यापक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, पीपीई कीट या ऐसी कुछ भी सुविधा उनके लिए नहीं है। प्रशिक्षण के नाम पर केवल बुनियादी जानकारी प्रदान की जा रही हैं। ड्यूटी से लौटने के बाद पुरुष प्राध्यापक खुद को क्वारेंटाइन कर लेते हैं, लेकिन महिला प्राध्यापकों के लिए ऐसा कर पाना संभव नहीं है। उन्हें घर की भी जिम्मेदारियां और अपने बच्चों को भी संभालना पड़ रहा है। इसके चलते क्वारेंटाइन में जाना मुश्किल भरा है। बिना सुरक्षा इस तरह के कार्य में लगाने का वे विरोध कर रही हैं।

आपातकालीन सेवाओं के अंतर्गत शासन द्वारा ड्यूटी लगाई जा सकती है। जिस तरह से चुनाव के वक्त सेवा कार्यों में लगाया जाता है, उसी तरह इस बार भी प्राध्यापकों की सेवाएं ली जा रही हैं।

- सुपर्ण सेन गुप्ता, मीडिया प्रभारी, रविवि

Next Story