Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नियम-शर्त के पेंच में फंसी दुर्गा उत्सव समितियां, 200 में से 100 आवेदन खारिज

नगर निगम के दस जोन में दुर्गा पंडाल अनुमति के लिए आए 200 आवेदन, 100 आवेदन हुए निरस्त

नियम-शर्त के पेंच में फंसी दुर्गा उत्सव समितियां, 200 में से 100 आवेदन खारिज
X

रायपुर. आदिशक्ति मां जगदंबा की आराधना के पर्व नवरात्रि पर दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित करने इस बार नगर निगम के दस जोन में 200 समितियों ने आवेदन किया। इनमें से मात्र पचास फीसदी समितियों को ही नियम व शर्ताें के तहत स्वीकृति मिल पाई। बाकी के 100 आवेदन इसलिए निरस्त हो गए, क्योंकि जिला प्रशासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के 26 बिंदुओं को वे पूरा नहीं कर रहे थे। यानी अब शहरभर में केवल 100 अलग-अलग जगहों पर दुर्गाउत्सव के पंडाल सजेंगे।

शहर में गणेशोत्सव के बाद नवरात्रि पर दुर्गा उत्सव पर नियम व शर्ताें की पेचीदगी ने बरसों की दुर्गा उत्सव परंपरा को बरकरार रखने वाली दुर्गा उत्सव समितियों के मंसूबे पर पानी फेर दिया है। शहर के 70 वार्डों से अलग-अलग जगहों पर मां की मनोहारी प्रतिमा स्थापित करने और दुर्गा पंडाल सजाने 200 समितियों ने दस जोन में अनुमति के लिए नियमानुसार आवेदन किए। जोन के अफसरों का कहना है, 25 दिन पहले से ही आयोजकों की ओर से लेटरपैड पर पंडाल लगाने की अनुमति के लिए आवेदन जमा करना शुरू हो गया, जो दुर्गा स्थापना के दिन जारी है। प्राप्त आवेदनों की जोनस्तर पर पड़ताल की गई, इसमें 50 फीसदी आवेदन निर्धारित मापदंड को पूरा नहीं करने की वजह से निरस्त हुए।

जोन 5 में दुर्गा पंडाल के लिए 35 आवेदन, 4 को मंजूरी

मोतीबाग पानी टंकी स्थित जोन 5 कमिश्नरी में दुर्गा उत्सव के मौके पर सार्वजनिक उत्सव मनाने 35 समितियों ने जोन दफ्तर में अनुमति के लिए आवेदन लगाया। जोन कमिश्नर चंदन शर्मा ने बताया, प्राप्त आवेदन में से मात्र 4 को स्वीकृति दी गई है। आवेदन निरस्त होने केे प्रमुख कारणों में दुर्गा पंडाल के पास 3,000 वर्गफीट खाली जगह होने की शर्त, आयोजन स्थल पर गली या रोड नहीं होना और पंडाल के निर्धारित साइज संबंधी नियम शामिल हैं।

जोन 9 : मोवा प्राप्त आवेदन 16, स्वीकृत 8

शहर के आउटर में मोवा थाने के पास बनाए गए नए जोन में 7 वार्ड से दुर्गा स्थापना के लिए पंडाल की अनुमति लेने जोन 9 के दफ्तर में 16 आवेदन दुर्गा उत्सव समितियों के प्राप्त हुए। आवेदनों की जांच के बाद इनमें केवल 8 समितियों को पंडाल लगाने की अनुमति दी गई है। बाकी के 8 आवेदन निरस्त हुए।

अमलीडीह : जोन 10 में प्राप्त आवेदन 20, स्वीकृत हुए 10

अमलीडीह पानी टंकी स्थित जोन 10 दफ्तर में नवरात्रि पर दुर्गा उत्सव के लिए 20 दुर्गा उत्सव समितियों ने पंडाल लगाने संबंधी अनुमति के लिए जोन कमिश्नर के पास आवेदन जमा कराए। जोन कमिश्नर अरुण ध्रुव ने बताया, प्राप्त आवेदनों की पड़ताल के बाद शासन द्वारा जारी गाइड लाइन के हिसाब से केवल 10 आवेदन निर्धारित मापदंड के हिसाब से थे। इनसे संबंधित समितियों को अनुमति दी गई है। बाकी के आवेदन निरस्त हुए हैं।

शत-प्रतिशत आवेदन को स्वीकृति :

समता कालोनी स्थित जोन 7 कार्यालय नगर निगम के दस जोन में एकमात्र ऐसा कार्यालय है, जहां दुर्गा उत्सव के लिए प्राप्त आवेदन में से शत-प्रतिशत को स्वीकृति दी गई है। जोन के कार्यपालन अभियंता रघुमणि प्रधान ने बताया, 31 अलग-अलग समितियों ने दुर्गा पंडाल लगाने आवेदन जमा कराए हैं, इनके आवेदनों की जांच के बाद निर्धारित शर्त पूरा करने की स्थिति में सभी आवेदन को स्वीकृत किया गया है।

जोन 2 में प्राप्त आवेदन 8, स्वीकृत हुए 8

शहीद स्मारक स्कूल परिसर स्थित जोन क्रमांक 2 में 7 वार्डों से 8 आवेदन दुर्गा पंडाल की अनुमति के लिए इस बार प्राप्त हुए। आवेदन पत्रों की जांच के बाद जोन अधिकारियों ने सभी आवेदनों को स्वीकृत कर पंडाल लगाने की अनुमति दे दी है।

जोन 8 : महोबाबाजार प्राप्त आवेदन 19, स्वीकृत 13

महोबाबाजार स्थित जोन 8 कार्यालय के पास दुर्गा उत्सव मनाने 19 अलग-अलग समितियों ने पंडाल लगाने की अनुमति के लिए आवेदन लगाए। आवेदन में खामियों के कारण्ण 6 आवेदन निरस्त किए गए, जबकि 13 समितियों को पंडाल लगाने की स्वीकृति दी गई है।

Next Story