Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गंडक नदी पर रुकवा दिया योगी सरकार का निर्माण कार्य, निगरानी के लिए बॉर्डर पर किए ये इंतजाम

बिहार में पश्चिम चंपारण और आसपास के क्षेत्रों के लिए राहत देने वाली खबर सामने आई है। बिहार सरकार ने फिलहाल योगी सरकार द्वारा गंडक नदी पर करवाए जा रहे चैनल निर्माण कार्य को रुकवा दिया है। इस बात की जानकारी बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने ट्वीट के माध्यम से दी है।

nitish kumar government halts construction of gandak channel magistrate posted on up bihar border for monitoring yogi news in hindi
X

नीतीश सरकार ने योगी सरकार के चैनल निर्माण कार्य पर लगाई रोक।

नीतीश कुमार सरकार ने (Nitish Kumar government) यूपी (UP) की योगी सरकार (Yogi Government) द्वारा बिहार (Bihar) में गंडक नदी पर करवाए जा रहे चैनल निर्माण के कार्य (Channel construction work on the Gandak River) को रुकवा दिया है। बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा (Sanjay Kumar Jha) ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। संजय कुमार झा ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के निर्देश पर जल संसाधन विभाग की टीम ने स्थल निरीक्षण कर काम रुकवाया है। वहीं इस कार्य पर पूरी तरह रोक लगाने के साथ ही स्थल की निगरानी के लिए मौके पर मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है। संजय कुमार झा ने कहा कि इस मामले की जानकारी मिलते ही सीएम नीतीश कुमार द्वारा पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी गई है।

संजय कुमार झा ने बताया कि समाचार पत्र के माध्यम से खबर मिली कि यूपी सरकार द्वारा पश्चिम चंपारण के ठकराहा प्रखंड के हरपुर पंचायत में गंडक नदी के चैनल का निर्माण कराया जा रहा है। इसके तुरंत बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्थल निरीक्षण कर रिपोर्ट मांगी। इसपर जल संसाधन विभाग की टीम ने 17 मई को स्थल निरीक्षण किया और वहां चल रहे निर्माण कार्य को रुकवा दिया।

एनओसी बिना शुरू करा दिया गया निर्माण कार्य

बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि विभाग बिहार के अभियंताओं की टीम ने स्थानीय प्रशासन के अफसरों व यूपी सरकार के अभियंताओं के साथ स्थल का निरीक्षण किया। जहां टीम ने महसूस किया कि चैनल का निर्माण अलाइनमेंट से हटकर कराया जा रहा है। दूसरी ओर इस कार्य को करने के लिए बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग की तरफ से अभी तक एनओसी (NOC) भी जारी नहीं की गई है।

संजय कुमार झा ने बताया कि बिहार भूभाग में चैनल निर्माण पर जल संसाधन विभाग ने 30 अप्रैल को ही रोक लगा दी थी। लेकिन ठेकेदारों द्वारा वहां रात में जाकर कार्य कराये जाने की शिकायत मिल रही थी। इन शिकायतों के मिलने के बाद अब इस निर्माण कार्य पर पूरी तरह रोक लगा दी है। साथ ही मौके पर निगरानी के लिए मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है।

मामले को लेकर हर व्यक्ति खुली रखे अपनी आंखें

बिहार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने इस निर्माण कार्य को रुकवाने में पहल की है। काम रुकने के बाद जायसवाल ने कहा कि इससे हमारे जोगापट्टी से लेकर नौतन तक के तटबंधों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी व्यक्ति पता चलता है कि अभी भी ये चैनल निर्माण कार्य चल रहा है तो जल्द हमें सूचना दें। निश्चित तौर पर ठेकेदार को अरेस्ट करवाया जाएगा। साथ ही उनका सारा समान भी जब्त कर लिया जाएगा। जायसवाल ने बताया कि 70 फीट चौड़ा, 30 फीट गहरा और 10 किलोमीटर लंबा यह चैनल बनना था। जिस को हम लोगों ने पूरी तरह से रुकवा दिया है।

Next Story