Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: नीतीश कुमार बोले- नहीं छोड़ा कोई काम, 10 लाख युवाओं को दिलवाया कंप्यूटर का प्रशिक्षण

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: औरंगाबाद में जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा कि जनता जानती है। हमने बिहार में कोई भी काम छोड़ा नहीं है। जो युवा कंप्यूटर पर कार्य करना नहीं जानते थे। ऐसे 10 लाख युवाओं को कुशल युवा कार्यक्रम की मदद से प्रशिक्षण दिलाया गया है।

bihar assembly election 2020 nitish kumar said that no work left,
X

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: जदयू अध्यक्ष एवं सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को औरंगाबाद के नबीनगर विधानसभा क्षेत्र में जनसभा को संबोधित किया।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: जदयू अध्यक्ष एवं सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को औरंगाबाद के नबीनगर विधानसभा क्षेत्र में जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान नीतीश कुमार राज्य और केंद्र सरकार के कार्यों को गिनवाते हुये नजर आये। साथ ही नीतीश कुमार ने नाम लिये बिना विपक्षी दलों के नेताओं को भी निशाना पर लिया है।

जदयू अध्यक्ष ने सबसे पहले कार्यक्रम में उपस्थिति सभी लोगों का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि इतनी धूप को झेलते हुए भी आप यहां खड़े हैं। वहीं नीतीश कुमार ने पार्टी में शामिल हुए सुरेंद्र बाबू व अनिल बाबू का अभिनंदन और स्वागत भी किया।

महिलायें बढ़ रही हैं आगे: जदयू

जदयू अध्यक्ष ने जनसभा को संबोधित करने हुये कहा कि हमने शुरू से कहा है कि पुरुष व महिलाएं मिल कर काम करेंगी तो विकास दुगुनी गति से होगा। उन्होंने बताया कि पहले कुछ ही महिलाएं पंचायती राज में आ पाती थीं। उन्होंने कहा कि बिहार में हमने आरक्षण दिया। अब कितनी महिलाएं आगे आ रही हैं।

हर मोर्चे पर एनडीए सरकार ने किया काम: नीतीश कुमार

नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में पहले अस्पतालों की क्या स्थिति थी? हमारी सरकार ने वो स्थिति सुधारी है। सूबे में उपचार का बेहतर प्रबंध किया। नीतीश कुमार ने दावा किया कि शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो, विकास का काम हो हमारी सरकार ने हर मोर्चे पर काम किया है। उन्होंने कहा कि आज राज्य आगे बढ़ रहा है।

अपराध को किया है नियंत्रित: जदयू नेता

नीतीश कुमार ने कहा कि हमने बिहार में अपराध को नियंत्रित किया है। सूबे में विकास कार्य किया है, समाज सुधार का काम किया। नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में हमने महिलाओं के कहने पर शराबबंदी की।

हम लोगों ने नहीं छोड़ा है कोई कार्य: नीतीश कुमार

जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा कि इधर-उधर, बायां-दायां बात करने की कुछ लोगों की आदत होती है। लेकिन जनता जानती है, हम लोगों ने कोई भी काम छोड़ा नहीं है। उन्होंने बताया कि बिहार में जो युवा कंप्यूटर पर काम करना नहीं जानते थे। ऐसे युवाओं के लिए सूबे में कुशल युवा कार्यक्रम की शुरुआत की गई। नीतीश कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से सूबे में 10 लाख युवाओं ने प्रशिक्षण लिया है।

हमने 7 निश्चय को लेकर किये विभिन्न कार्य: जदयू अध्यक्ष

नीतीश कुमार ने कहा कि हमने 7 निश्चय की बात की थी। युवाओं के लिए काम, हर जिले में शिक्षा संस्थानों का निर्माण, हर क्षेत्र में गरीब छात्र पढ़ें उसके लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना बनाई।

नीतीश कुमार ने कहा कि अब हमारा निश्चय है कि हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचा देंगे। कहीं सूखा नहीं पड़ने देंगे। इसकी घोषणा हमने पहले भी की थी। कृषि रोड मैप के माध्यम से काम तो कर ही रहे हैं। इसके साथ ही पशुओं के स्वास्थ्य के लिए भी व्यवस्था करेंगे।

नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार भी राज्य में कर रही है मदद

नीतीश कुमार ने कहा कि सबकी सेवा करना ही हमारा मकसद है। राज्य के साथ केंद्र सरकार ने भी कई योजनाओं के तहत मदद की है। हर वर्ग को लाभ पहुंचाया गया है। हर वर्ग को सम्मान दिलवाया है। हमने बिहार में हर वर्ग का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया है।


हम पूरे बिहार के लिये करते हैं काम: नीतीश कुमार

नीतीश कुमार ने कहा कि कई लोग उनके ऊपर बोल कर प्रचार तो कर लेते हैं। लेकिन ऐसे लोगों को काम करने का कोई अनुभव है? कुछ समझते हो? सब अपने लिए काम करते हैं, हम पूरे बिहार को एक परिवार मानते हैं। सबके लिए काम करते हैं, पूरे बिहार के लिए काम करते हैं।

मौका दीजियेगा तो करते रहेंगे: नीतीश कुमार

जदयू अध्यक्ष ने कहा कि हमारा उद्देश्य सिर्फ आप सबकी सेवा करना है। मौका दीजियेगा तो करते रहेंगे। समाज के हर तबके से अपील है कि मिलकर काम कीजिये। लोग वोट के नाम पर आपको बांटेंगे। लेकिन आपको एक रहना है व सबके साथ मिलकर बिहार के विकास के लिए काम करना है।

भाई वीरेंद्र सिंह के लिये जदयू नेता ने मांगा समर्थन

इसके अलावा जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने सुयोग्य व स्वच्छ छवि वाले नेता भाई वीरेंद्र सिंह को तीर छाप के बगल वाला बटन दबाकर विजयी बनाने की अपील की। नीतीश कुमार ने कहा कि हम लोगों का मूल सिद्धान्त न्याय के साथ विकास है। इसी उद्देश्य के साथ हम लोगों ने मिलकर काम किया है।

Next Story