Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam Ki jankari : राजस्थान में कड़ाके की सर्दी से ठिठुर रहे लोग, माउंट आबू में पारा अब भी शून्य से नीचे

प्रदेश में सर्द हवाओं ने लोगों को घर पर ही रहने पर मजबूर कर दिया है। खासकर शेखावाटी इलाकों की बात करें तो यहां हालात और भी ज्यादा खराब होते जा रहे हैं। राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में बीती बुधवार रात लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Rajasthan Mausam Ki jankari : राजस्थान में कड़ाके की सर्दी से ठिठुर रहे लोग, माउंट आबू में पारा अब भी शून्य से नीचे दर्ज
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है। प्रदेश में सर्द हवाओं ने लोगों को घर पर ही रहने पर मजबूर कर दिया है। खासकर शेखावाटी इलाकों की बात करें तो यहां हालात और भी ज्यादा खराब होते जा रहे हैं। राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में बीती बुधवार रात लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार मैदानी इलाकों में सीकर में रात का न्यूनतम तापमान मामूली वृद्धि के साथ 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह भीलवाड़ा में यह 1.8, चुरू में 3.4, चित्तौड़गढ़ में 3.0, पिलानी में 3.9, गंगानगर में 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में मामूली गिरावट के साथ रात का न्यनूतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

अनेक हिस्सों में जारी रहेगा सर्दी का दौर

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अनेक हिस्सों में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी रहेगा। विभाग ने अगले 24 घंटे में अलवर, भीलवाड़ा, भरतपुर, चित्तोडगढ़, झुंझुनू, सीकर, उदयपुर जिलों में शीत लहर से अति शीत लहर का अनुमान लगाया है। वहीं भीलवाड़ा, सीकर, झुंझुनूं, चित्तोडगढ़ जिले में कुछ जगह पाला पड़ने की संभावना जताई है। दरअसल, उत्‍तर भारत के मैदानों और मध्‍य भारत में अगले चार दिन शुष्क हवाओं का दौरा चलेगा, इसके साथ ही फरवरी के पहले सप्ताह तक तापमान में बढ़ोतरी की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है।

Next Story