Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari : राज्य से मानसून की वापसी, सामान्य से आठ प्रतिशत ज्यादा हुई बारिश

Mausam Ki Jankari : लगभग तीन महीने के ठहराव के बाद दक्षिण पश्चिमी मानसून की राजस्थान से वापसी हो गयी है। इस बार राज्य में मानसून की बारिश सामान्य से आठ प्रतिशत ज्यादा रही।

rajasthan weather : राज्य से मानसून की वापसी, सामान्य से आठ प्रतिशत ज्यादा हुई बारिश
X
राजस्थान मानसून

Mausam Ki Jankari : लगभग तीन महीने के ठहराव के बाद दक्षिण पश्चिमी मानसून की राजस्थान से वापसी हो गयी है। इस बार राज्य में मानसून की बारिश सामान्य से आठ प्रतिशत ज्यादा रही। मौसम विभाग के निदेशक आर एस शर्मा ने बताया कि इस बार राज्य में मानसून ने 24 जून को दस्तक दे दी थी और अगले दो दिन में ही इसने पूरे राज्य को कवर कर लिया था।

उन्होंने बताया कि सामान्य तौर पर मानसून 18 सितंबर के आसपास राज्य से विदाई लेता है लेकिन इस बार यह 28 सितंबर को वापस होना शुरू हुआ। यानी लगभग दस दिन ज्यादा रुका। इस दौरान राज्य में सामान्य 415 मिलीमीटर से आठ प्रतिशत ज्यादा 449.8 मिलीमीटर बारिश हुई।

उन्होंने बताया कि पूर्वी राजस्थान में सामान्य की तुलना में 98 प्रतिशत व पश्चिम राजस्थान में 127 प्रतिशत बारिश हुई। राज्य के 33 जिलों में से एक जिले में बहुत अधिक, दस में सामान्य से अधिक, 16 जिलों में सामान्य जबकि छह जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई। जिन जिलों में बारिश सामान्य से कम रही उनमें अलवर, बारां, बूंदी, टोंक, झुंझुनू व धौलपुर शामिल हैं। वहीं जोधुपर जिले में सामान्य से बहुत अधिक, 60 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई।

मौसम विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि इस बार राज्य में मानसून ने 24 जून को दस्तक दी थी। सामान्य तौर पर मानसून 18 सितंबर के आसपास राज्य से विदाई लेता है लेकिन इस बार यह 28 सितंबर को वापस होना शुरू हुआ। यानी लगभग दस दिन ज्यादा रुका। इस दौरान राज्य में सामान्य 415 मिलीमीटर से आठ प्रतिशत ज्यादा 449.8 मिलीमीटर बारिश हुई।

Next Story