Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल आने वाले पर्यटकों की एंट्री आसान बनाएं डीसी: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

सीएम जयराम ठाकुर ने प्रदेश के सभी उपायुक्तों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि वे बाहर से हिमाचल आने वाले लोगों के लिए प्रवेश प्रक्रिया को सरल बनाएं, ताकि लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

हिमाचल में आने वाले पर्यटकों की एंट्री आसान बनाएं डीसी: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर
X
फाइल फोटो

सीएम जयराम ठाकुर ने प्रदेश के सभी उपायुक्तों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि वे बाहर से हिमाचल आने वाले लोगों के लिए प्रवेश प्रक्रिया को सरल बनाएं, ताकि लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। इसके अलावा सीएम ने कहा कि लक्षण रहित रोगियों को होम आइसोलेशन में रखा जाएगा। स्वास्थ्य कर्मियों को नियमित रूप से ऐसे रोगियों की स्वास्थ्य जांच करनी होगी।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को संबोधित करते हुए यह सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए कि कोविड-19 मरीजों के इलाज में शामिल चिकित्सक और पैरामेडिकल स्टॉफ खुद भी संक्रमण से बचने के लिए सुरक्षा के संपूर्ण उपाय अपनाएं। चिकित्सकों और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ को बेहतर क्वारंटाइन सुविधा भी प्रदान की जानी चाहिए।

औद्योगिक इकाइयों को अपने कर्मचारियों की कुल संख्या के न्यूनतम 10 प्रतिशत के साथ अपनी क्वारंटाइन सुविधाएं उपलब्ध करवानी चाहिए। जयराम ठाकुर ने कहा कि अब तक दो लाख 14 हजार 182 लोगों का कोरोना संक्रमण परीक्षण किया गया है, जिनमें से छह हजार 116 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि 267.7 प्रति लाख राष्ट्रीय औसत की तुलना में हिमाचल प्रदेश में कोरोना के प्रति लाख 87.3 मामले हैं।

हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 के प्रति 100 मामलों में 0.58 मृत्यु दर है जो राष्ट्रीय औसत प्रति 100 मामलों में 1.7 की तुलना में कम है। केंद्र सरकार ने कोविड-19 महामारी से प्रभावी तरीके से लड़ने के लिए राज्य को 500 वेंटिलेटर्स, 1.60 लाख पीपीई किट और 3 लाख एन-95 मास्क प्रदान किए हैं। मरीजों के सहायक और विद्यार्थी/परीक्षार्थी जिन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के कारण प्रदेश में आवागमन करने की आवश्यकता है, उन्हें क्वारंटाइन नियमों से छूट की सुविधा प्रदान की जाएगी। बशर्ते वे 72 घंटों के भीतर वापस राज्य में प्रवेश करते हैं।

Next Story