Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सोनीपत आइटीआइ में फ्री करवाए जाएंगे शॉर्ट टर्म कोर्स, ऐसा करने वाला यह पहला संस्थान

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के तहत आइटीआइ में 5 शॉर्ट टर्म कोर्स चलाने की मंजूरी दी है। संस्थान की तरफ से इन कोर्सों में दाखिला प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। महिला एवं पुरुष दोनों ही इस कोर्स को करने के लिए दाखिला ले सकते हैं।

सोनीपत आइटीआइ में फ्री करवाए जाएंगे शॉर्ट टर्म कोर्स, ऐसा करने वाला यह पहला संस्थान
X

सोनीपत आईटीआई

हरिभूमि न्यूज. सोनीपत

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में अब शॉर्ट टर्म कोर्स भी करवाए जाएंगे, इसके लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के तहत आईटीआई सोनीपत में 5 शॉर्ट टर्म कोर्स चलाने की मंजूरी दी है। इस मंजूरी के साथ ही यह संस्थान शॉर्ट टर्म कोर्स चलाने वाला पहला संस्थान बन गया है। संस्थान की तरफ से इन कोर्सों में दाखिला प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। ये सभी कोर्स फ्री करवाए जाएंगे। महिला एवं पुरुष दोनों ही इस कोर्स को करने के लिए दाखिला ले सकते हैं। अधिकारियों ने बताया कि संस्थान में पहले आओ-पहले पाओं के आधार पर दाखिले दिए जा रहे हैं।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्लेसमेंट अधिकारी कैप्टन संजय श्योराण ने बताया इन कोर्सों को पूरा करने उपरांत विद्यार्थियों की प्लेसमेंट भी करवाई जाएगी। यही नहीं विद्यार्थियों को सरकारी व प्राइवेट प्रतिष्ठानों में अप्रेंटिसशिप पर भी लगवाया जाएगा। जो प्रशिक्षणार्थी कोर्स पूरा करने उपरांत स्वयं का रोजगार स्थापित करना चाहेगा, उसकी विभिन्न सरकारी स्कीमों के तहत ऋण दिलवाने सहित अन्य सहायता भी की जाएगी। ताकि वह अपना स्वयं का लघु उद्योग स्थापित कर सके। यह कोर्स करने उपरांत प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार के ज्यादा अवसर मिलेंगे और बेरोजगारी दूर करने में मदद मिलेगी।

इन कोर्सों को चलाने की है योजना

कोर्स प्रशिक्षण समय

डॉमेस्टिक डाटा एंट्री ऑपरेटर 440 घंटे

ऑफिस ऑपरेशन एग्जीक्यूटिव 300 घंटे

टैक्सी ड्राइवर 440 घंटे

रेफ्रिजरेशन मेंटेनेंस 360 घंटे

टूल एंड डाई 240 घंटे

प्रत्येक व्यवसाय में 25 कैंडिडेट ले सकते हैं दाखिला

योजना के तहत आईटीआई सोनीपत में शुरू किए जा रहे पांच शॉर्ट टर्म कोर्स में दाखिले के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रत्येक व्यवसाय में 25 कैंडिडेट ही दाखिला ले सकते हैं। अधिकारियों की मानें तो इन कोर्सों में दाखिला लेने के लिए बड़ी संख्या में विद्यार्थी आ रहे हैं। डॉमेस्टिक डाटा एंट्री ऑपरेटर का दाखिला पूर्ण हो चुका है। शेष कोर्सों में पर दाखिला प्रक्रिया तुरंत प्रभाव से प्रारंभ कर दी गई है। इसमें पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर दाखिला दिया जाएगा।

पांच शॉर्ट टर्म कोर्स चलाने की मंजूरी

सोनीपत आईटीआई को पांच शॉर्ट टर्म कोर्स चलाने की मंजूरी मिल गई है। मंजूरी मिलते ही इन कोर्सों में दाखिला प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। प्रत्येक व्यवसाय में 25 कैंडिडेट को ही दाखिला दिया जाएगा। इन कोर्सों में कुशल प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिनका नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेम (एनएसक्यूएफ) लेवल 4 या इससे अधिक होगा। ये कोर्स बिना किसी फीस के करवाए जाएंगे। इसमें महिला और पुरुषा दोनों दाखिला ले सकते हैं। कोर्स करवाने के साथ ही अप्रेंटिस लगवाने व स्वयं का रोजगार स्थापित करने में ही सहायता की जाएगी।

-विक्रम सिंह, प्रधानाचार्य, आईटीआई, सोनीपत

Next Story