Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गांवों में युवा बना रहे हैं Oxigen garden जानें कैसे!

पर्यावरण दिवस पर सोनीपत में ट्रीमैन देवेंद्र सूरा व उनकी टीम द्वारा जिले के हर गांव में राज्य पेड़ पीपल और राष्ट्रीय वृक्ष बरगद को लगाकर ऑक्सीजन बाग तैयार करेगी। इसके लिए 12 हजार पौधे रोपे जाएंगे।

गांवों में युवा बना रहे हैं Oxigen garden जानें कैसे!
X

हरिभूम न्यूज. सोनीपत

पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में सोनीपतजिले के हर गांव में ऑक्सीजन बाग स्थापित करने की योजना तैयार की गई है। इसकी शुरूआत पर्यावरण दिवस यानी 5 जून शुक्रवार से ही की जाएगी। इसके तहत ट्रीमैन देवेंद्र सूरा व उनकी टीम द्वारा जिले के हर गांव में पौधे लगाने का अभियान चलाएंगे। अभियान के तहत राज्य पेड़ पीपल और राष्ट्रीय वृक्ष बरगद को लगाने पर अधिक फोकस रहेगा। अभियान को शुरू करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

ट्री मैन देवेंद्र सूरा ने बताया कि जिले के हर गांव में ऑक्सीजन बाग (बरगद, पीपल, नीम) लगाने के लिए वे काफी समय से विचार कर रहे थे। इसके लिए उन्होंने नर्सरी में बरगद, नीम व पीपल के करीब 12 हजार पौधे भी तैयार किए हैं। पर्यावरण दिवस से इस अभियान की शुरूआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि जहां भी लोग रोपित पौधों की देखभाल करने व पानी देने की जिम्मेदारी लेंगे, वहीं पर पौधारोपण किया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति एक एकड़ या इससे अधिक जमीन देता है तो वहां ऑक्सीजन बाग स्थापित किया जाएगा। इससे जहां जिले में हरियाली बढ़ेगी, वहीं पर्यावरण संरक्षण भी मजबूत होगा। अभियान के तहत बरगम व पीपल के पौधे लगाने पर फोकस रहेगा, क्योंकि ये पौधे आक्सीजन अधिक देते हैं और इनकी आयु भी लंबी होती है।

भटगांव ने 12 तो गांव बली ने दी 4 एकड़ जमीन

जिले में पर्यावरण संरक्षण को मजबूती प्रदान करने के लिए कई गांव आगे आ रहे हैं। देवेंद्र सूरा व उनकी टीम द्वारा चलाए जाने वाले अभियान का पता लगने के बाद गांव भटगांव ने जहां ऑक्सीजन बाग लगाने के लिए 12 एकड़ जमीन देने की पेशकश की है। वहीं गांव बली ने भी 4 एकड़ में पौधरोपण करने के लिए कहा है। ट्रीमैन देवेंद्र सूरा का कहना है कि इसी प्रकार अन्य पंचायतों से भी संपर्क किया जा रहा है। जो-जो पंचायतें पौधे लगाने के लिए जमीन देती रहेंगी, वहां पौधे रोपित करने का अभियान शुरू कर दिया जाएगा।

अस्पतालों में लगाए जाएंगे औषधीय पौधे

पर्यावरण दिवस से शुरू हो रहे अभियान के तहत पौधे लगाने की पूरी योजना तैयार कर ली गई है। इसके तहत अस्पतालों में औषधीय पौधे लगाए जाएंगे। जिसके लिए अस्पतालों की सूची तैयार कर जगह देखी जा रही है। देवेंद्र सूरा ने बताया कि नर्सरी में 12 हजार पौधे तैयार हैं और 20 हजार बड़ व पीपल के पौधे और तैयार किए जाने हैं। 12 हजार पौधे लगते ही इन्हें भी रोपित करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।


Next Story