Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टोक्यो ओलंपिक : Golden Boy नीरज चोपड़ा सहित इतिहास रचने वाले खिलाड़ियों पर धन वर्षा, जानें किसे कहां से कितना इनाम मिलेगा

Tokyo Olympics : भारत को एथलेटिक्स में पहला स्वर्ण पदक ( Gold Medal ) दिलाने वाले भाला फेंक के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ( Neeraj Chopra) पर उनकी इस उपलब्धि के लिए देश भर से पुरस्कारों की 'बरसात' हो रही है।

टोक्यो ओलंपिक में Golden Boy नीरज चोपड़ा सहित खिलाड़ियों पर धन वर्षा,
X

नीरज चाेपड़ा

भारत को एथलेटिक्स में पहला स्वर्ण पदक ( Gold Medal ) दिलाने वाले भाला फेंक के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ( Neeraj Chopra) पर उनकी इस उपलब्धि के लिए देश भर से शनिवार को पुरस्कारों की 'बरसात' हो रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ( Haryana Chief Minister Manohar Lal) ने राज्य के खिलाड़ी चोपड़ा के लिए छह करोड़ रुपये के इनाम की घोषणा की है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ( Punjab Chief Minister Amarinder Singh) ने भी नीरज चोपड़ा को दो करोड़ रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है। ओलंपिक में पदक विजेताओं और अन्य राज्यों के खिलाड़ियों के लिए भी पुरस्कारों की घोषणा की गई है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ( BCCI) और इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स । Chennai Super Kings ) ने भी नीरज चोपड़ा को एक-एक करोड़ रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की। बीसीसीआई ने अन्य पदक विजेता भारतीय खिलाड़ियों को भी नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है। नीरज चोपड़ा हरियाणा के पानीपत जिले के खंडरा गांव के रहने वाले हैं। अभिनव बिंद्रा ( Abhinav Bindra ) ने इससे पहले भारत के लिए 2008 के बीजिंग ओलंपिक ( Beijing Olympics) में भारत के लिये व्यक्तिगत स्पर्धा में पहली बार निशानेबाजी का स्वर्ण पदक जीता था।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नीरज चोपड़ा को पंचकूला ( Panchkula ) में बनने वाले एथलेटिक्स के सेंटर फॉर एक्सीलेंस का प्रमुख बनाया जाएगा। ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा में देश के लिए दूसरा और ट्रैक-एंड-फील्ड में पहला स्वर्ण जीतकर नीरज चोपड़ा ने शनिवार को इतिहास रच दिया है। मनोहर लाल ने कहा, ''हमारी खेल नीति के तहत नीरज को छह करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार, क्लास वन की नौकरी और सस्ती दरों पर प्लॉट दिया जाएगा।' पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी नीरज चोपड़ा की उपलब्धि की सराहना की और आधिकारिक बयान जारी करके उनके लिये दो करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की। अमरिंदर ने कहा कि यह समूचे देशवासियों और पंजाबियों के लिए गर्व का मौका है। सेना में कार्यरत नीरज चोपड़ा के परिवार की जड़ें पंजाब में हैं।

रवि दहिया और बजरंग पूनिया को ढाई करोड़

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि पहलवान रवि दहिया ( Ravi Dahiya ) और बजरंग पूनिया ( Bajrang Punia ) के सोनीपत और झज्जर जिले स्थित पैतृक गांवों में इंडोर कुश्ती स्टेडियम बनाया जाएगा। टोक्यो ओलंपिक में हरियाणा के पहलवान रवि दहिया ने रजत और बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक जीता। प्रदेश सरकार की पदक नीति के तहत कांस्य पदक जीतने वाले पूनिया को ढाई करोड़ का नकद इनाम, सस्ती दर पर भूखंड और सरकारी नौकरी दी जाएगी। रवि दहिया ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले दूसरे पहलवान हैं। उन्हें चार करोड़ रुपये की इनामी राशि के अलावा, प्रथम श्रेणी की नौकरी और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण का एक भूखंड सस्ती दर पर दिया जाएगा।

महिला हॉकी खिलाड़ियों को 50-50 लाख

हरियाणा सरकार भारतीय महिला हॉकी टीम का हिस्सा रही प्रदेश की नौ खिलाड़ियों को भी 50-50 लाख का नकद इनाम देगी और ओलंपिक की किसी भी स्पर्धा में चौथे स्थान पर आने वाले राज्य के खिलाड़ी को भी इतनी ही रकम दी जाएगी। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ( BCCI Secretary Jay Shah) ने ट्वीट कर यह घोषणा भी की कि रजत पदक विजेता मीराबाई चानु और रवि दहिया को भी 50-50 लाख रुपये क्रिकेट बोर्ड देगा। मीराबाई चानु ( Mirabai Chanu) ने भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग में पहला पदक जीता था। रवि दहिया ओलंपिक में कुश्ती में सुशील कुमार (2012) के बाद रजत पदक जीतने वाली दूसरे पहलवान हैं। कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया, बॉक्सर लवलीना बारगोहेन और बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु को भी 25-25 लाख रुपये दिए जाएंगे। देश के लिये हॉकी में 41 साल बाद ओलंपिक पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम को भी 1.25 करोड़ रुपये बोर्ड देगा। कई निजी कंपनियों ने भी खिलाड़ियो के लिए इनाम और प्रोत्साहन की घोषणा की है।

आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स एक करोड़ रुपये देगी

आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स नीरज चोपड़ा को एक करोड़ का नकद इनाम देने के अलावा 8758 नंबर की एक विशेष जर्सी भी उनके सम्मान में जारी करेगी। गुरुग्राम स्थित रियेल एस्टेट कंपनी एलान ग्रुप के अध्यक्ष राकेश कपूर ने नीरज चोपड़ा के लिए 25 लाख के इनाम की घोषणा की तो वहीं इंडिगो ( Indigo) ने एक साल के लिए नीरज चोपड़ा को असीमित मुफ्त यात्रा की पेशकश की है। इससे पहले मणिपुर सरकार ( Manipur Government) ने मीराबाई चानू ( Mirabai Chanu) को एक करोड़ रुपये और सहायक पुलिस अधीक्षक (खेल) का नियुक्ति पत्र दिया था। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ( Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami ) ने भारतीय महिला हॉकी टीम की सदस्य रहीं राज्य की वंदना कटारिया ( Vandana Kataria) को 25 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की जबकि झारखंड सरकार ( Jharkhand government) ने इसी टीम का हिस्सा रहीं अपने राज्य की दो खिलाड़ियों सलीमा टेटे ( Salima Tete) और निक्की प्रधान ( Nikki Pradhan) को 50-50 लाख रुपये देने की घोषणा की है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ( MP CM Shivraj Singh Chouhan ) ने भी पुरुष हॉकी टीम का हिस्सा रहे प्रदेश के दो खिलाड़ियों विवेक सागर ( Vivek Sagar) और नीलाकांत शर्मा ( Nilakant Sharma) के लिए एक-एक करोड़ रुपये के इनाम की घोषणा की है।

Next Story