Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जनरल कोच के लिए अब रात में भी यात्रियों को मिलेगा रिजर्वेशन

हरिभूमि में खबर प्रकाशन के बाद जागा प्रबंधन, रात में काउंटर खुला रखने के निर्देश

KRCL Recruitment 2021: अकाउंट असिस्टेंट और अन्य पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जानें डिटेल्स
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

रायपुर. एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल काेच में बैठने के लिए यात्रियों को सीट रिजर्वेशन कराना जरूरी है। टिकट आरक्षण केंद्र रात 8 बजे के बाद बंद होने से यात्रियों को रात में सफर करने टिकट के लिए भटकना पड़ रहा था। हरिभूमि ने खबर के जरिए इस समस्या को उजागर किया था। स्टेशन डायरेक्टर के निर्देश पर गुरुवार से स्टेशन में अर्जेंट टिकट काउंटर रात में खाेला गया है। अब रात में रिजर्वेशन टिकट लेने के लिए यात्रियों को सुबह आरक्षण केंद्र खुलने का इंतजार करना नहीं पड़ेगा। यात्रियों को रात में ट्रेन का रिजर्वेशन टिकट तत्काल में मिल सकता है। संक्रमण की दूसरी लहर का प्रभाव कम होने से ट्रेनों का परिचालन बढ़ने लगा है।

यात्रियों की संख्या भी दोगुनी होने लगी है। रात 8 बजे से सुबह तक दर्जनभर से अधिक ट्रेनें हावड़ा, महाराष्ट्र के रास्ते चलती हैं। रात में अचानक सफर करने वाले यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। पहले आरक्षण केंद्र बंद होने के बाद टिकट प्राप्त करने यात्री के पास केवल ऑनलाइन माध्यम अंतिम विकल्प होता था, लेकिन हर किसी को इसकी जानकारी नहीं होती।

टिकट बनवाने दोगुना खर्च

खबर प्रकाशित होने से पहले यात्रियों को रात के समय एक्सप्रेस का टिकट नहीं मिलने से टीटीई के जरिए वे टिकट बनवा रहे थे। ऐसा करने पर यात्रियों को टिकट के लिए दोगुने पैसे देने पड़ रहे थे। अब रात में काउंटर शुरू होने से यात्रियों को सहूलियत होगी। स्टेशन में सुबह से रात 8 बजे तक केवल लोकल ट्रेन के टिकट के लिए काउंटर खोला जाता है। दूसरी लहर के बाद से एक्सप्रेस ट्रेनों का टिकट लोगों को काउंटर से नहीं मिल रहा था। दिन में आरक्षण केंद्र खुला होने से काउंटर में टिकट नहीं मिलेगा। केवल रात 8 बजे बाद ही टिकट प्राप्त कर सकेंगे।

ट्रेन में जगह होने से मिलेगी टिकट

रेलवे ने ट्रेन में भीड़ को नियंत्रण रखने जनरल कोच में रिजर्वेशन कराने का नियम बना रखा है। स्टेशन डायरेक्टर राकेश सिंह ने बताया, यात्रियों को सुविधा देते हुए काउंटर रात में शुरू किया है। टिकट आरक्षण केंद्र बंद होने के बाद रात 8 से सुबह 8 बजे तक लोगों को अर्जेंट टिकट काउंटर के जरिए रिजर्वेशन टिकट मिल सकता है। यात्रियों को भटकना नहीं पड़ेगा। उनका कहना है, रात में काउंटर से जनरल कोच के साथ स्लीपर का टिकट भी मिल जाएगा, बशर्ते ट्रेन में जगह खाली होनी चाहिए। सीट नहीं होने से रिजर्वेशन सीट नहीं दी जा सकेगी। इन दिनों रात में बड़ी संख्या में यात्री सफर करने स्टेशन पहुंचने लगे हैं।

और पढ़ें
Next Story