Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नए टर्मिनल से बसों की नई टाइमिंग, स्टापेज के लिए भी बदली व्यवस्था

राजधानी में नवीन अंतर्राज्यीय बस अड्डा का संचालन भाठागांव से शुरू होने के बाद अब परिवहन विभाग ने बसों के संचालन की टाइमिंग में बदलाव कर दिया है। गंतव्य तक पहुंचने की दूरी को देखते हुए नई व्यवस्था लागू की गई है। शनिवार को परिवहन विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया। पढ़िए पूरी ख़बर...

नए टर्मिनल से बसों की नई टाइमिंग, स्टापेज के लिए भी बदली व्यवस्था
X

रायपुर: भाठागांव में निर्मित बस टर्मिनल से बसों का संचालन शुरू होने के बाद से प्रदेश के विभिन्न शहरों और जिलों के लिए आवागमन करने वाली बसों के परिवहन समय में परिवर्तन हुआ है। परिवहन अफसरों ने बताया, यह परिवर्तन विभिन्न मार्गों की दूरी में कमी या वृद्धि होने की वजह हुआ है। परिवहन विभाग ने दूरी एवं समय में परिवर्तन को देखते हुए संचालन समय में युक्तियुक्तकरण किया है। इससे बसों के अंतिम गंतव्य तक पहुंचने के समय में कुछ मिनटों की कमी या वृद्धि होगी। गौरतलब है, राज्य में अब तक बसों का संचालन पंडरी स्थित बस टर्मिनल से हो रहा था। राज्य सरकार ने अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित बस अड्डा का निर्माण भाठागांव, मठपुरैना में कराया है। जहां से बीते 15 नवंबर से बसों का संचालन शुरू किया गया।

बिलासपुर, सिमगा, तिल्दा, कवर्धा, अंबिकापुर इत्यादि की ओर आवागमन करने वाली बसों की दूरी में 10.40 किलोमीटर की वृद्धि हुई है। जिससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में 18 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 16 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 14 मिनट और डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 12.5 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 11 मिनट की वृद्धि हुई है।

जगदलपुर, बीजापुर, बैलाडीला, कांकेर, धमतरी, गरियाबंद, राजिम इत्यादि रूट पर आवागमन करने वाली बसों में 3.60 किलोमीटर की कमी हुई है, जिससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में 7 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 6 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 5 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 4 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 4 मिनट की कमी हुई है।

  • कसडोल, लवन, बलौदाबाजार, खरोरा रूट में भी परिवर्तन हुआ है, जिससे इस रूट की बसों को 13.50 किलोमीटर की दूरी अधिक तय करनी पड़ रही है। इससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में 24 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 21 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 18 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 16 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 15 मिनट की वृदि्ध हुई।
  • सरायपाली, पिथौरा, महासमुंद, आरंग, मंदिर हसौद इत्यादि रूट पर चलने वाली बसों को अब 2.40 किलोमीटर की दूरी अधिक तय करनी पड़ेगी, जिससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में 5 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 4 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 3 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 3 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 3 मिनट की वृद्धि की गई।
  • राजनांदगांव, दुर्ग, भिलाई, धमधा, अहिवारा, कुम्हारी रूट की बसों को अब 9.60 किलोमीटर की दूरी कम तय करना होगा। इससे साधारण सेवा वाली बसों के समय में 17 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 15 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 13 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 12 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 11 मिनट की कमी हो जाएगी।
  • पाटन, अमलेश्वर इत्यादि रूट पर चलने वाली बसें अब 10.80 किलोमीटर की दूरी कम तय करेंगे। इस रूट पर साधारण सेवा वाली बसों के समय में 19 मिनट, साधारण एक्सप्रेस सेवा में 16 मिनट, डीलक्स सेवा वाली बसों में 15 मिनट एवं डीलक्स एक्सप्रेस सेवा वाली बसों में 13 मिनट व रात्रिकालीन बस सेवा के समय में 12 मिनट की कमी हो जाएगी।

अब भी विधानसभा के पास उतारे जा रहे बलाैदाबाजार के यात्री

भाठागांव तक गंतव्य स्थल तय किए जाने के बाद भी बलौदाबाजार के यात्रियों को विधानसभा रोड पर आधे रास्ते में ही उतारा जा रहा है। नई टाइमिंग की व्यवस्था तय होने के दो दिन पहले तक विधानसभा ब्रिज के नीचे मनमानी देखी गई है। बता दें बस संचालकों ने यहां पर स्टापेज तय कर रखा है। मनमानी तरीके से यात्रियों को

लाने-ले जाने सिस्टम बनाए हुए हैं। हालांकि परिवहन विभाग के नए आदेश के बाद अब फर्क पड़ सकता है। विधानसभा के पास से ज्यादातर यात्रियों की शिकायतें है कि रायपुर आने वाली बसें सेमरिया से एंट्री करने के बाद विधानसभा ब्रिज के नीचे यात्रियों को उतारकर निकल रहे हैं। अगर यात्रियों को भाठागांव या रायपुरा तक जाना हो तो उनके लिए परेशानी बढ़ रही है। पचपेढ़ी नाका, रिंग रोड 01 और 02 की तरफ भी यात्रियों को अतिरिक्त गाड़ी भाड़ा देकर ऑटो के इंतजाम करने की मजबूरी है। यहां ऑटो का किराया बस के भाड़े से भी अधिक है।










Next Story