Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Research : अगर आप भी खा रहे इस तरह के फूड्स तो हो जाएं सावधान, बढ़ रहा मौत का खतरा

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी (Life) में लोग घर पर ताजा बना खाना खाने की बजाय प्रोसेस्ड फूड्स (Processed Food) का सेवन अधिक कर रहे हैं। इसीलिए कई बार प्रोसेस किए जाने वाले खाद्य पदार्थ को खाने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे फूड्स (Foods) के लगातार सेवन से लोगों में गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स (Health Problem) और मौत का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है।

Research : अगर आप भी खा रहे इस तरह के फूड्स तो हो जाएं सावधान, बढ़ रहा मौत का खतरा
X

Research : अगर आप भी खा रहे इस तरह के फूड्स तो हो जाएं सावधान, बढ़ रहा मौत का खतरा 

Health Care Tips : आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी (Life) में लोग घर पर ताजा बना खाना खाने की बजाय प्रोसेस्ड फूड्स (Processed Food) का सेवन अधिक कर रहे हैं। इसीलिए कई बार प्रोसेस किए जाने वाले खाद्य पदार्थ को खाने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे फूड्स (Foods) के लगातार सेवन से लोगों में गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स (Health Problem) और मौत का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है।

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रोसेस्ड फूड्स में पोषक तत्वों की मात्रा कम होती है और चीनी, तेल और नमक की मात्रा काफी अधिक होती है। इसमें ऐसी चीजें डाली जाती हैं, जिससे ये ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं। इटली में आईआरसीसीएस न्यूरोमेड पर महामारी विज्ञान और रोकथाम विभाग द्वारा किए गए एक अध्ययन में भी यह पाया गया है कि प्रोसेस्ड फूड्स स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। इनका ज्यादा सेवन करने से मौत का खतरा बढ़ता है।

22 हजार लोगों पर किया गया था रिसर्च

इस शोध में बाइस हजार प्रतिभागियों को शामिल किया गया। उनके खाने के तरीकों का विश्लेषण करने और आठ सालों तक उनके स्वास्थ्य की निगरानी की गई। इसके बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाने (Ultra Processed Food) का सेवन करने से मौत का खतरा बढ़ जाता है।

लगातार बढ़ रहा मौत का खतरा

शोधकर्ताओं की मानें तो प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से किसी भी कारण से मौत का खतरा करीब 26 प्रतिशत बढ़ जाता है। प्रोसेस्ड फूड्स खाने से दिल की बीमारियों से मौत का खतरा 58 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

कैसे होते है प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड वो फूड्स होते हैं, जिन्हें पहले से ही बनाकर रख दिया जाता है और इन्हें लंबे तक सुरक्षित रखने के लिए कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते है।

Next Story