Logo
election banner
Yogasana For Heart: दिल को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए सही लाइफस्टाइल और अच्छे खान-पान के साथ रूटीन में दो योगासन शामिल कर सकते हैं।

Yogasana For Heart: हार्ट यानी दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। स्वस्थ्य जीवन जीने के लिए हार्ट का हेल्दी होना बेहद जरूरी है। ऐसा न होने पर शरीर बड़ी समस्याओं से घिर सकता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अनुशासित जीवनशैली, सही खान-पान बेहद जरूरी है। दिल को मजबूती देने के लिए योगासन भी बहुत लाभकारी हो सकता है। दो योगासन शरीर को स्वस्थ्य बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

2 योगासन रखेंगे दिल को स्वस्थ

ताड़ासन (Tadasana)
एक शांत और हवादार जगह चुनें जहाँ आप बिना किसी बाधा के खड़े हो सकें। आरामदायक कपड़े पहनें जो आपको आसानी से हिलने-डुलने दें। योगा मैट का उपयोग करें, यदि आपके पास हो। पैरों को मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं। पैर की उंगलियां थोड़ी बाहर की ओर मुड़ी हों। दोनों एड़ियों को एक दूसरे से सटाकर रखें। शरीर का भार दोनों पैरों पर समान रूप से वितरित करें।

घुटनों को थोड़ा मोड़ें, ताकि वे लॉक न हों। जांघों को मजबूत करें और ऊपर की ओर खींचें। रीढ़ की हड्डी को सीधा करें, मानो आप सिर के ऊपर से छत की ओर खींचे जा रहे हों। कंधों को नीचे और पीछे की ओर धकेलें, उन्हें आराम दें। छाती को थोड़ा आगे की ओर खोलें। बाजुओं को शरीर के दोनों तरफ रखें। 

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Hight: छोटे कद से परेशान हैं, लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं 3 योगासन, जानें अभ्यास का तरीका

धीमी और गहरी सांस लें। सांस लेते हुए अपनी छाती को ऊपर उठाएं। सांस छोड़ते हुए छाती को नीचे आने दें। अपनी आंखों को सामने किसी बिंदु पर स्थिर करें। आप अपनी आँखें बंद करके भी अभ्यास कर सकते हैं।

सेतुबंधासन (Bridge Pose)
पीठ के बल लेटें और घुटनों को मोड़ें, पैरों को फर्श पर सपाट रखें। पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग रखें। हथेलियों को अपने पक्षों में रखें, उंगलियां थोड़ी बाहर की ओर मुड़ी हों। धीरे-धीरे अपनी सांस छोड़ते हुए, अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं, अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा करते हुए। अपने घुटनों को 90 डिग्री के कोण पर मोड़ें, जांघें फर्श के समानांतर हों।

यदि संभव हो, तो अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखें। यदि आपके पैर फर्श पर सपाट नहीं रख सकते हैं, तो उन्हें घुटनों से मोड़ें और पैरों को फर्श पर रखें। अपनी छाती को थोड़ा ऊपर की ओर उठाएं, सिर को सीधा रखें। अपनी बाहों को कोहनियों से मोड़ें, हथेलियों को अपने कूल्हों के नीचे रखें।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाना है तो रोज़ करें 3 योगासन, Eyesight से जुड़ी परेशानियां होंगी दूर

अपनी सांस को धीमा और गहरा रखें। अपनी नजर को ऊपर की ओर छत की ओर टकटकी लगाएं। 30 सेकंड से 1 मिनट तक इस स्थिति मेंरहें। धीरे-धीरे अपनी सांस छोड़ते हुए, अपनी रीढ़ की हड्डी को नीचे लाएं, एक-एक करके रीढ़ की हड्डी को फर्श पर टिकाते हुए। जब आपका सिर फर्श पर आ जाए, तो अपने पैरों को सीधा करें और आराम करें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487